Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 SL vs SA: डेविड मिलर ने श्रीलंका के जबड़े से छीनी जीत, हसरंगा की हैट्रिक भी गई बेकार

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में शनिवार को श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। 143 रनों के लक्ष्य का पीछा करने का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकन टीम ने एक गेंद शेष रहते 146 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया।

T20 World Cup 2021 SL vs SA: South Africa beat Sri lanka by 4 wickets
Author
Sharjah - United Arab Emirates, First Published Oct 30, 2021, 7:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क- टी20 वर्ल्ड कप 2021 के 25वें मुकाबले में शनिवार को श्रीलंका और साउथ अफ्रीकी की टीमों का आमना-सामना हुआ। इस रोमांचक लो स्कोरिंग मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 4 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा है। पूरे मैच के दौरान श्रीलंकाई गेंदबाज अफ्रीकी बल्लेबाजों पर हावी दिखाई दे रहे थे। मैच के अंतिम ओवर में डेविड मिलर टीम के लिए संकटमोचक की तरह प्रकट हुए और 13 गेंदों में 23 रनों की तूफानी पारी खेलकर मैच अफ्रीका के पक्ष में मोड़ दिया। 

डेविड मिलर ने 177 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 13 गेंदों में ही 23 रन ठोक दिए। अंतिम ओवर में उनके द्वारा जमाए गए दो आसमानी छक्कों ने ही मैच का निर्धारण अफ्रीका के पक्ष में कर दिया। दूसरे छोर पर खड़े गेंदबाज कगिसो रबाडा ने भी मिलर का अच्छा साथ दिया। उन्होंने 7 गेंदों में 13 रनों की नाबाद पारी खेली। रबाडा ने भी मिलर की तरह बल्लेबाजी में हाथ दिखाते हुए एक चौका और एक छक्का जमाया। अफ्रीका की ओर से कप्तान तेम्बा बावुमा ने सर्वाधिक 46 रनों की पारी खेली। उन्हें हसरंगा ने अपना शिकार बनाया। 

अफ्रीकी बल्लेबाजों को करना पड़ा संघर्ष 

इससे पूर्व श्रीलंका की तरह ही साउथ अफ्रीका की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही। 25 के स्कोर पर क्विंटन डिकॉक (12 रन) के रूप में पहला विकेट गिरने के बाद विकेटों की झड़ी सी लग गई। हैंड्रिक्स (11 रन), दुसैन (16 रन), मार्कराम (19 रन) और प्रिस्टोरियस (शून्य) कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। श्रीलंका की ओर से वानिंदू हसरंगा ने सर्वाधिक 3 विकेट हासिल किए। वहीं दुशंमता चमीरा के खाते में दो विकेट आए। पूरे मैच में श्रीलंकाई गेंदबाजों का दबदबा रहा लेकिन अंतिम ओर में हुई चूक ने पूरी मेहनत पर पानी फेर दिया। 

हसरंगा की हैट्रिक भी नहीं टाल सकी टीम की हार 

इस मैच में वानिंदू हसरंगा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक बनाई लेकिन वे टीम की हार टालने में नाकामयाब रहे। हसरंगा ने तेम्बू बावुमा (46), एडन मार्कराम (19 रन) और प्रिस्टोरियस (शून्य) को अपना शिकार बनाया। साथ ही हसरंगा विश्व क्रिकेट के ऐसे चौथे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने टी20 और वनडे में हैट्रिक ली है। हसरंगा से पहले ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली, श्रीलंका के थिसारा परेरा और लसिथ मलिंगा भी ये कारनामा अंजाम दे चुके हैं। 

ODI और T20Is दोनों में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया)
थिसारा परेरा (श्रीलंका) 
लसिथ मलिंगा (श्रीलंका) 
वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका) 

श्रीलंकाई पारी 

चाइनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी और ड्वेन प्रिटोरियस की शानदार गेंदबाजी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 142 रनों पर रोक दिया था। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले श्रीलंका को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। श्रीलंका की शुरुआत तो ठीक रही लेकिन उसके बाद टीम लड़खड़ा गई और औसत स्कोर पर ढेर हो गई। श्रीलंका की तरफ से ओपनर निशांका ने सर्वाधिक 72 रन बनाए। उन्होंने 58 गेंदों की पारी मेें 124.14 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 6 चौके और 3 छक्के जमाए। श्रीलंका के आधे रन तो अकेले निशांका ने ही बना दिए। 

बल्लेबाजों ने कटाई नाक

निशांका को छोड़ दिया जाए तो श्रीलंका की बल्लेबाजी बेहद निराशाजनक रही। श्रीलंका ने अंतिम 9 विकेट 81 रनों के अंतराल में खो दिए। पहला विकेट 20 रनों पर गिरने के बाद निशांका ने असलांका के साथ मिलकर पारी को संभाला। लेकिन 61 के स्कोर पर असलांका (21 रन) के आउट होते हुए श्रीलंका टीम ढह गई। इसके बाद तो राजापाक्षे (शून्य), फर्नांडो (3), हसरंगा (4), शनाका (11), करुणारत्ने (5 रन), चमीरा (3 रन) और कुमारा (शून्य) मैदान में औपचारिका निभाने के लिए आते और जाते रहे। महीश 7 रन बनाकर नाबाद रहे। 

साउथ अफ्रीका की ओर से तबरेज शम्सी और ड्वेन प्रिटोरियस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट हासिल किए। इसके अलावा एनरिक नोर्ट्जे के खाते में 2 विकेट आए। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios