Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ 1st Test Day 3: अक्षर पटेल के 'पंजे' में फंसकर तीसरे दिन 167 रन जोड़कर ढेर हुई कीवी टीम

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। भारतीय टीम ने पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड पर 49 रनों की बढ़त प्राप्त की है। 

The game ended on the day 3 of the first test match between India and New Zealand at Kanpur-mjs
Author
Kanpur, First Published Nov 27, 2021, 4:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: कानपुर में खेले जा रहे भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पकड़ मजबूत कर ली है। मैच के तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी को 296 रनों पर समेट दिया। भारत की ओर से स्पिनर अक्षर पटेल ने 5 लेकर कीवियों की कमर तोड़ दी। पहले दिन के स्कोर 129/0 से आगे खेलने उतरी न्यूजीलैंड टीम ने तीसरे दिन स्कोर में 167 रन जोड़कर सभी दस विकेट गंवा दिए। पहली पारी के आधार पर भारत को 63 रनों की बढ़त प्राप्त हुई है। भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे। 

दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान 14 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा 9 और मयंक अग्रवाल 4 रन बनाकर नाबाद रहे। पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले शुभमन गिल दूसरी पारी में 1 रन पर आउट हुए। उन्हें काइल जैमीसन ने बोल्ड आउट किया। इस मैच में भारत की कुल बढ़त 63 रनों की हो गई है। 

The game ended on the day 3 of the first test match between India and New Zealand at Kanpur-mjs

अक्षर पटेल के खाते में आए 5 विकेट: 

भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल पहली पारी में 5 विकेट लेकर धमाकेदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज टॉम लाथम क मंसूबों पर पानी फेरते हुए शतक से पांच कदम पहले आउट कर दिया। टॉम ने 282 गेंदों में 95 रन बनाए। अक्षर का दूसरा शिकार रॉस टेलर बने जो सिर्फ 11 रन बनाकर चलते बने। टॉम ब्लंडेल अक्षर का चौथा शिकार बने। अक्षर ने उन्हें 13 (94 गेंद) के स्कोर पर बोल्ड आउट किया। टीम साउदी उनका पांचवां शिकार बने, जिन्हें उन्होंने 5 के स्कोर पर बोल्ड किया। 

अक्षर पटेल का ये चौथा ही टेस्ट मैच है और उन्होंने अपने कुल विकेटों की संख्या 32 तक पहुंचा दी है। शुरुआत 4 मैचौं में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में उनका नाम दूसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर नरेंद्र हिरवानी का नाम है जिन्होंने शुरुआती 4 टेस्ट मैचों में ही 36 विकेट ले लिए थे। अक्षर के साथी खिलाड़ी अश्विन इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं उन्होंने पहले चार टेस्ट मैचों में 26 विकेट लिए थे। 

The game ended on the day 3 of the first test match between India and New Zealand at Kanpur-mjs

पहले चार टेस्ट में सर्वाधिक पांच विकेट: 

6 चार्ली टर्नर
5 टॉम रिचर्डसन / रॉडनी हॉग / अक्षर पटेल
4 फ्रेड स्पोफोर्थ / सिड बार्न्स / निक कुक / वर्नोन फिलेंडर

पहले चार टेस्ट में सर्वाधिक पांच विकेट (भारतीय):

5 अक्षर पटेल 
3 लक्ष्मण शिवरामकृष्णन 
3 नरेंद्र हिरवानी 

The game ended on the day 3 of the first test match between India and New Zealand at Kanpur-mjs

शतक से चूके टॉम लाथम: 

मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों के विकेट के लिए तरसाने वाले कीवी बल्लेबाज टॉम लाथम इस मैच में शतक जमाने से चूक गए। 95 के स्कोर पर उन्हें अक्षर पटेल ने आउट किया। विकेटकीपर भरत पटेल ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं। भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में ये उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। अगर टॉम 5 रन और बना लेते तो यह उनका 12वां टेस्ट शतक होता। वैसे ये उनका 21वां टेस्ट अर्धशतक रहा, वहीं भारत के खिलाफ छठवां। टॉम पहली बार नर्वस नाइंटीज का शिकार बने। 

टॉम लाथम और विल यंग की जोड़ी का कमाल: 

टॉम लाथम और विल यंग की जोड़ी ने इस मैच में शानदार शतकीय साझेदारी कर नया रिकॉर्ड कायम किया। भारत के खिलाफ भारत में न्यूजीलैंड की ओर से इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी की। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 151 रन जोड़े। न्यूजीलैंड की ओर से पहले विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी का रिकॉर्ड एम. रिचर्डसन और लुई विंसेंट के नाम दर्ज है, दोनों ने 2003-04 के भारत दौरे पर पहले विकेट के लिए 231 रनों की साझेदारी की थी। 

The game ended on the day 3 of the first test match between India and New Zealand at Kanpur-mjs

कप्तान विलियमसन और रॉस टेलर ने किया निराश: 

कप्तान केन विलियमसन को कीवी टीम की रीढ़ की हड्डी कहा जाता है। लेकिन इस मैच में उन्होंने बल्लेबाजी से निराश किया। वे केवल 18 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार बने। उन्होंने 64 गेंदों का सामना किया और केवल 2 चौके जमाए। वहीं टीम के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर भी कुछ कमाल नहीं दिखा सके और केवल 11 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने 28 गेंदों का सामना किया। 

यह भी पढ़ें: 

IND vs NZ 1st Test Day 3: 2021 में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अश्विन, पाक गेंदबाज को छोड़ा

IND vs NZ 1st Test Day 3: अंपायर से उलझे अश्विन, भारत को 'भारी' पड़ी उनकी चतुराई

T20 World Cup 2021: INDIA को हराकर पगला गए पाकिस्तानी, पहले बताया इस्लाम की जीत, अब इंजमाम ने ये क्या कह डाला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios