Asianet News HindiAsianet News Hindi

Virat Kohli Birthday: ICC ने विराट से पूछा, क्या आज रात उपहार में जीत मिलेगी?

स्टार क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) शुक्रवार को अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। जन्मदिन के मौके पर विराट को सोशल मीडिया पर कई दिग्गजों और साथी खिलाड़ियों ने बधाई संदेश पोस्ट किए। इनमें से कई पोस्ट बेहद रोचक है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (International Cricket Council) ने सोशल मीडिया पर विराट को जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा कि क्या आज रात उन्हें उपहार के रूप में जीत मिलेगी? आइये देखते हैं विराट कोहली को किन-किन ने बधाई देते हुए क्या-क्या लिखा...

Virat Kohli Birthday: On the birthday of Indian captain Virat Kohli, many former cricketers wished him
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 5, 2021, 7:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं। शुक्रवार को विराट के जन्मदिन पर ही टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ अहम मुकाबला खेलना है। इस खास मौके पर विराट बड़ी पारी खेलकर पूरे देश को जन्मदिन का तोहफा देना चाहेंगे। भारतीय टीम के लिए स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबला बेहद अहम है इस मैच को बड़े अंतर से जीत के बाद भी टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रहेंगी। विराट कोहली को उनके जन्मदिन के अवसर पर कई वर्तमान और पूर्व क्रिकेटरों ने शुभकामनाएं दीं। 
 
आईसीसी (ICC) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से विराट कोहली को बधाई दी। आईसीसी ने भारतीय कप्तान की हंसते हुए एक पोस्ट की और साथ में लिखा कि हमेशा मुस्कुराते हुए भारत के कप्तान विराट कोहली को जन्मदिन की शुभकामनाएं। क्या आज रात उन्हें उपहार के रूप में जीत मिलेगी?  
 
 
विराट को मिले बधाई संदेशों में सबसे रोचक संदेश रहा पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग का रहा। सहवाग ने विराट को बधाई देते हुए कहा कि कठिन समय लंबे समय तक नहीं रहता है। आज जैसे लोग इस समय को भूलकर कमाल करते हैं। सदियों में एक बार होने वाले खिलाड़ी विराट कोहली को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई और आपको लिए आने वाला वर्ष शानदार हो। 
 
 
विराट कोहली के साथी खिलाड़ी रिद्धिमान साहा ने उन्हें बधाई देते हुए लिखा, जन्मदिन मुबारक हो विराट। इस साल हमने जो भी अद्भुत समय बिताया है, और यहां और भी बहुत कुछ है। आपको जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं..बहुत-बहुत शुभकामनाएं।
 
भारत के पूर्व क्रिकेटर सबा करीम ने विराट को बधाई देते हुए लिखा कि 23000 से ज्यादा रन, 70 शतक, वनडे में सबसे तेज 12000 रन और टेस्ट में 7 दोहरे शतक लगाने वाले मौजूदा दौर के सबसे बड़े बल्लेबाज विराट कोहली को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं। शायद किसी ने सच ही कहा है- मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनो में जान होती है। 
 
2008 से शुरू हुई विराट का शानदार सफर:
असल मायने में विराट कोहली का क्रिकेट में उदय 2008 से माना जाएगा। तब उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप में खिताबी जीत दिलाई थी। अपने शानदार प्रदर्शन के बलबूते विराट इसी साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने में कामयाब रहे। उन्हें 2008 में ही श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलने का मौका मिला। ठीक इसके दो साल बाद 2010 में उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला टी20 मुकाबला खेला। फिर इसके एक साल बाद उन्हें टेस्ट टीम में भी जगह मिल गई। उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। तब से लेकर अब तक विराट भारतीय टीम के सबसे मजबूत आधार स्तम्भ बने हुए हैं। क्रिकेट के हर फॉर्मेट में उनका कोई जवाब नहीं है। विराट ने अपने क्रिकेट करियर में कई बड़ी उपलब्धि हासिल की है लेकिन उनके मन में एक बात की कसक बाकि है। वे अपनी कप्तानी में भारत को सीनियर लेवल पर आईसीसी का कोई बड़ा खिताब नहीं दिला पाए हैं। 
 
जन्मदिन पर फैंस को बड़ी पारी का इंतजार:  
विराट कोहली का इस टी20 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन औसत ही रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में विराट वन मैन शो रहे लेकिन उनकी धीमी बल्लेबाजी ने टीम को संकट में डाल दिया। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में उन्होंने 116 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 49 गेंदों में 57 रन बनाए। उन्होंने मैच की शुरुआत से लगभग अंत तक बल्लेबाजी की लेकिन टीम को इसका कोई खास फायदा नहीं हुआ। विराट के खाते में तो एक अर्धशतक दर्ज हुआ लेकिन टीम के यह किसी काम नहीं आया। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे मैच में भी विराट की बल्लेबाजी काफी धीमी रही वे 14 गेंदों में 14 रन बनाकर टीम को संकट में छोड़कर चले गए। इसका नतीजा ये हुआ कि टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे मैच में विराट को बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला। अब स्कॉटलैंड के खिलाफ शुक्रवार को होने वाले मुकाबले में विराट कोहली को आगे होकर जिम्मेदारी लेनी होगी। 
 
भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान: 
विराट कोहली के क्रिकेट करियर में सबसे बड़ी उपलब्धि के रूप में अगर किसी चीज को याद रखा जाएगा वह होगी भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान होने की। सीके नायडू से लेकर नवाब पटौदी तक, कपिल देव से लेकर मोहम्मद अजहरुद्दीन तक, फिर सौरव गांगुली से लेकर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में समय-समय पर भारतीय क्रिकेट टीम की कमान रही। लेकिन ये सभी दिग्गज जो कारनामा न कर पाए वो विराट ने अपनी कप्तानी में कर दिखाया। विराट ने अपनी कप्तानी में भारत को सबसे अधिक टेस्ट मैचों में जीत दिलाई है। उन्होंने 65 मैचों में भारत की कप्तानी करते हुए 38 मैचों में जीत दर्ज की। 16 मुकाबलों में टीम को हार का सामना भी करना पड़ा, 11 मैच ड्रॉ रहे। 
 
सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान 
 
कप्तान - मैच - जीत - हार - ड्रॉ - जीत %
 
विराट कोहली- 65 - 38 - 16 - 11 - 58.46 %
महेंद्र सिंह धोनी- 60 - 27 - 18 - 15 - 45 %
सौरव गांगुली-  49 - 21 - 13 - 15 - 42.85 %
मोहम्मद अजहरुद्दीन- 47 - 14 - 14 - 19 - 29.78 %
सुनील गावस्कर- 47 - 9 - 8 - 30 - 19.14 %
एम. के. पटौदी- 40 - 9 - 19 - 12 - 22.50 %
 
विराट कोहली का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर: 
 
         मैच - रन - उच्च - 200 - 100 - 50 - औसत
 
टेस्ट:  96 - 7765 - 254 - 7 - 27 - 27 - 51.09 
 
वनडे: 254 - 12169 - 183 - 0 - 43 - 62 - 59.07 
 
टी20: 92 - 3225 - 94 - 0 - 0 - 29 - 52.02 
 
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios