Asianet News Hindi

सदर बाजार से आप के दिग्गज नेता सोम दत्त जीते, बीजेपी के उम्मीदवार जय प्रकाश को दी शिकस्त

यहां से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमदत्त जीत गए हैं। सोमदत्त ने बीजेपी के जयप्रकाश को हराया। तीसरे नंबर पर कांग्रेस के सतबीर शर्मा रहे, जिन्हें 9857 वोट मिले। आप को 68790 जबकि बीजेपी को 43146 वोट मिले।

Sadar Bazar assembly constituency updates results news and history Som Dutt kpm
Author
New Delhi, First Published Jan 27, 2020, 3:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। सदर बाजार, दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों में सबसे महत्वपूर्ण और पुरानी सीट है। यहां से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमदत्त जीत गए हैं। सोमदत्त ने बीजेपी के जयप्रकाश को हराया। तीसरे नंबर पर कांग्रेस के सतबीर शर्मा रहे, जिन्हें 9857 वोट मिले। आप को 68790 जबकि बीजेपी को 43146 वोट मिले। ये सामान्य सीट है और चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। कभी सदर बाजार सीट कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी। लेकिन आप के उदय के साथ ही कांग्रेस का गढ़ ध्वस्त हो चुका है। इस सीट पर बीजेपी ने एक बार, सर्वाधिक तीन बार कांग्रेस ने और पिछले दो चुनाव से आप का कब्जा है। बीजेपी के हरीकृष्ण ने 1993 में ये सीट जीती थी। 1998 से 2008 तक कांग्रेस के राजेश जैन ने विधानसभा का प्रतिनिधित्व किया।

बेहद नजदीकी मुक़ाबले में आप से हार गई बीजेपी
2013 के विधानसभा चुनाव में आप के सोम दत्त ने ये सीट कांग्रेस के कब्जे से जीत ली। सोमदत्त ने बेहद नजदीकी मुक़ाबले में (एक हजार से भी कम वोट) बीजेपी उम्मीदवार जय प्रकाश को मात दी थी। कांग्रेस का उम्मीदवार राजेश जैन भी बेहद कम मार्जिन से तीसरे नंबर पर रहे।

आप की आंधी में जमानत नहीं बचा पाए कांग्रेस के दिग्गज
2015 के विधानसभा चुनाव में दिल्ली में आम आदमी पार्टी की आंधी थी। सोम दत्त के मुक़ाबले बीजेपी ने इस बार अपना उम्मीदवार बादल दिया मगर आप के उम्मीदवार की जीत का अंतर बीजेपी कैंडीडेट को मिले वोटों से ज्यादा था। सबसे बुरी दशा कांग्रेस की थी। पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन को महज 16 हजार वोट मिले थे।  यहां कई उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी।

सदर बाजार पुरानी दिल्ली में स्थित है। यह दिल्ली का सबसे बड़ा होल सेल मार्केट है। यहां हर समय भारी भीड़ लगी रहती है। यहां होल सेल के अलावा खुदरा आइटम्स की भी बिक्री होती है। इसे दिल्ली का सबसे सस्ता बाजार भी मामा जाता है। यहां अनाज से लेकर गारमेंट्स, जूलरी और हर तरह की चीजें मिल जाती हैं। एक अनुमान के अनुसार यहां करीब चालीस हजार से ज्यादा थोक की दुकानें हैं। इस बाजार की एक खासियत यह भी है कि यह मौसम के हिसाब से चलता है। होली के दिनों में रंग-पिचकारी, गुब्बारे आदि , दिवाली के दिनों में घर की सजावट का सामान , झालर- लड़ियां, लाइटें, गिफ्ट आइटम्स, ग्रीटिंग कार्ड्स  और राखी के दिनों में राखी ही राखी यहां देखने को मिलेगी।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios