Asianet News HindiAsianet News Hindi

38 के नाम काटे तो पुराने 64 MLA को मौका भी दिया.. पिछले चुनाव में हारे 9 प्रत्याशियों को इस बार भी चांस

Gujarat Assembly Election 2022: भाजपा की ओर से गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को जारी की गई पहली सूची में 64 उन प्रत्याशियों के नाम भी हैं, जो पिछली विधानसभा में जीत कर आए थे। वहीं, 9 ऐसे प्रत्याशियों को भी इस बार मौका दिया गया है, जो पिछली बार हार गए थे। 

Gujarat Assembly Election 2022 BJP gave again ticket 64 Sitting MLA in Gujarat Vidhansabha Chunav apa
Author
First Published Nov 11, 2022, 2:25 PM IST

गांधीनगर।  Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा ने 2017 के विधानसभा चुनाव में जीतकर आए 38 पुराने विधायकों के टिकट जरूर काट दिए, मगर 64 पुराने विधायकों को मौका भी दिया है। माना जा रहा है कि पार्टी ने एंटी इंकम्बेसी यानी सत्ता विरोधी लहर को भी ध्यान में रखते हुए नाम घोषित किए हैं। माना जा रहा है कि पार्टी ने अपने स्तर पर जांच-पड़ताल और सर्वे कराने के बाद ही पुराने विधायकों के नाम काटे या लिस्ट में जोड़े हैं। यही नहीं, भाजपा ने इस लिस्ट में उन 9 नाम को दोबारा मौका दिया है, जो पिछली विधानसभा चुनाव में हार गए थे। 

यही नहीं, भाजपा ने 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 14 महिलाओं का नाम भी शामिल किया है। इनमें 4 को सुरक्षित सीट से मैदान में उतारा है, जबकि 2 को आदिवासी सीट से चुनाव लड़ना है। बहरहाल, इन 14 विधानसभा सीट में से कई तो ऐसी हैं, जिन पर भारतीय जनता पार्टी का कोर वोटर है यानी पार्टी के लिए ये सीट सुरक्षित मानी जाती है। कुल 160 में 14 यानी की 9 प्रतिशत सीट महिलाओं को देते हुए पार्टी ने महिला वर्ग का वोट खींचने का प्लान बनाया है। इन 14 में से 10 सीट शहरी क्षेत्र की है और इन पर पार्टी की स्थिति अच्छी है। 

जरूरी जानकारी आंकड़ों में - 

  • भाजपा ने पहली सूची में 9 प्रतिशत सीट महिलाओं को दी है।  
  • पार्टी ने इस बार पहली सूची में 14 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है। 
  • सत्ता विरोधी  लहर से निपटने के लिए 28 विधायकों और 15 पूर्व मंत्रियों के टिकट काटे गए हैं। 
  • पार्टी ने 5 मौजूदा और 10 पुराने मंत्रियों के टिकट काट दिए हैं। 
  • पहली सूची में मौजूदा 64 विधायकों का नाम भी शामिल किए गए हैं। 
  • इस बार पार्टी ने 9 उन चेहरे को भी टिकट दिया है जो पिछली बार हार गए थे। 

महिला उम्मीदवारों को एंटी इंकम्बेसी से निपटने के लिए टिकट! 
पार्टी ने 15 पूर्व मंत्रियों और 23 विधायकों का टिकट काटा और माना जा रहा है कि यह एंटी इंकम्बेसी यानी सत्ता विरोधी लहर को कम करने के मकसद से लिया गया फैसला है। यही नहीं पार्टी ने एंटी इंकम्बेसी से निपटने के लिए ही महिला उम्मीदवारों को मजबूत विकल्प के तौर पर मैदान में उतारा है। इससे पहले, भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को जो पहली लिस्ट जारी की है, उसमें पहले चरण के लिए 84 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। वहीं, 76 अन्य उम्मीदवारों के नाम दूसरे चरण के लिए हैं। पार्टी अब कभी भी अगली सूची में पहले चरण के 5 और दूसरे चरण के लिए 17 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर सकती है। 

14 नवंबर को है पहले चरण के लिए नामांकन की अंतिम तारीख  
इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर अंतिम तारीख होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर होगी। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर (Gujrat Vidhansabha Chunav kitni tarikih ko hai) को होगी। वहीं, मतगणना दोनों चरणों की 8 दिसंबर को होगी और संभवत: उसी दिन देर रात तक अंतिम परिणाम जारी हो जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी होगा। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित की गई है।  

यह भी पढ़ें- 

काम नहीं आई जादूगरी! गहलोत के बाद कांग्रेस ने पायलट को दी गुजरात में बड़ी जिम्मेदारी, जानिए 4 दिन क्या करेंगे

पंजाब की तर्ज पर गुजरात में भी प्रयोग! जनता बताएगी कौन हो 'आप' का मुख्यमंत्री पद का चेहरा

बहुत हुआ.. इस बार चुनाव आयोग Corona पर भी पड़ेगा भारी, जानिए क्या लिया गजब फैसला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios