नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान में टिड्डी गैंग ने तबाही मचाई हुई है। फसलों को बर्बाद करने पर उतारू टिड्डी दल के वीडियो सोशल मीडिया पर काफी शेयर किए जा रहे हैं। लाखों-करोड़ों की तादाद में टिड्डी फसलों को तबाह कर रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक कौआ गैंग का वीडियो सामने आया है। ट्विटर और फ़ेसबुक पर कई यूज़र्स ने 2 मिनट का एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें एक पार्किंग लॉट में कई कौव्वे दिखाई दे रहे थे। दावा किया जाने लगा कि ये सऊदी अरब की एक सुपरमार्केट का वीडियो है जहां ढेर सारे कौव्वे इकट्टा हो गए और लोगों का निकलना मुश्किल कर दिया। 

फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर ये वीडियो कहां का और इस समय क्यों वायरल हो रहा है? 

वायरल पोस्ट क्या है? 

वायरल वीडियो के साथ जो मेसेज लिखा जा रहा है वो कुछ यूं है –“सऊदी में कौव्वे लोगों को सुपरमार्केट से बाहर ही नहीं आने दे रहे हैं। क्या ये दुनिया के अंत की शुरुआत है?” 

 

 

नीचे ‘रूप डराक हिन्दू’ (@iRupND) का एक ट्वीट है जिसने इसी दावे के साथ ये वीडियो पोस्ट किया है। 

 

फैक्ट चेकिंग

इस वीडियो की पड़ताल करने जब यूट्यूब सर्च किया और वायरल हॉग (ViralHog) नाम के एक वेरिफ़ाइड अकाउंट पर 18 अप्रैल को अपलोड किये हुए एक वीडियो तक पहुंचा। वीडियो के डिस्क्रिप्शन के मुताबिक़ ये घटना 6 दिसंबर 2016 को टेक्सस के केरलटन में एच मार्ट के बाहर की है। कई साल पुराना वीडियो अब सऊदी अरब का बताकर वायरल किया जा रहा है। ट्विटर पर लोग इसे टिड्डी अटैक से जोड़कर भी शेयर कर रहे हैं।

 

लोकेशन वेरीफ़ाई करने के लिए हमने कैरलटन के एच-मार्ट को गूगल स्ट्रीट व्यू पर ढूंढा। इस वीडियो में दिख रही जगह और स्ट्रीट वयो में दिख रही जगह से मेल खा रही थी। इन एक सी दिखने वाली चीज़ों को नीचे दिखाया गया है। सबसे ज़रूरी बात, वीडियो में दिख रहे मॉल का और गूगल स्ट्रीट व्यू में दिख रहे मॉल का सीरियल नंबर एक ही है।

ये निकला नतीजा 

इस साल, फ़रवरी में द डेली मेल जैसी साइट्स ने ऐसी ही एक घटना की जानकारी दी थी। ये टेक्सस में ही फ़ोर्ट वर्थ में 24 जनवरी को हुई थी। इस तरह से हम इस नतीजे पर पहुंचे कि ये वीडियो सऊदी अरब का नहीं बल्कि टेक्सस का है।