Asianet News Hindi

इजरायल ने फाइटर प्लेन पर भारतीय नर्स का नाम लिखकर दी सच्ची श्रद्धांजलि, जानें क्या है वायरल फोटो का सच

11 मई को इजरायली शहर अश्केलोन में फिलीस्तीन की ओर से रॉकेट हमले में भारत के केरल राज्‍य की रहने वाली सौम्या संतोष की मौत हो गई थी। जब सौम्‍या की मौत हुई, तो वह अपने पति के साथ वीडियो कॉल पर बात कर रही थीं।

fact check: israel pay tribute to Indian nurse soumya santhosh pwa
Author
New Delhi, First Published May 23, 2021, 11:49 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक. इजरायल और फिलिस्तीन के बीच हो रहे हिंसक संघर्ष के में कई लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में एक इंडियन नर्स सौम्या भी शामिल थी। 30 वर्षीय सौम्या केरल के इडुक्की की रहने वाली थीं। उनकी मौत के बाद सोशल मीडिया में एक फोटो वायरल हो रही है। वायरल फोटो में कहा जा रहा है कि इजरायल ने अपने फाइटर प्लेन पर 'सौम्या' लिखकर सौम्या संतोष को श्रद्धांजलि दी है।

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान में तिरंगे का अपमान करते की फोटो सोशल मीडिया में वायरल, जानें क्या है इसकी सच्चाई

कहां हुई मौत
11 मई को इजरायली शहर अश्केलोन में फिलीस्तीन की ओर से रॉकेट हमले में भारत के केरल राज्‍य की रहने वाली सौम्या संतोष की मौत हो गई थी। जब सौम्‍या की मौत हुई, तो वह अपने पति के साथ वीडियो कॉल पर बात कर रही थीं। उनका 9 साल का बेटा भी था। सौम्या वहां नर्स (केयरगिवर) के रूप में काम करती थीं।

सोशल मीडिया में क्या वायरल हो रहा है
सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। कहा जा रहा है कि इजरायल ने अपने फाइटर प्लेन पर 'सौम्या' लिखकर सौम्या संतोष को श्रद्धांजलि दी है। तस्वीर में एक जेट प्लेन दिखाई दे रहा है। जिस पर बड़े अक्षरों में 'SOUMYA' लिखा हुआ है।

इसे भी पढ़ें- गंगा में शव मिलने के नाम पर आम आदमी पार्टी के नेता ने फैलाया झूठ, शेयर कर रहे हैं 5 साल पुरानी फोटो

सोशल मीडिया में आ रहे कमेंट
अब इस फोटो को वायरल करते हुए कई यूडर्स ने लिखा- इजराइल ने अपनी फाइटर प्लेन पर भारत की बेटी का नाम सौम्या नाम लिखकर उसे सच्ची श्रद्धांजलि दी है। एक यूजर्स ने कमेंट करते हुए सैल्यूट किया है।

क्या है सच्चाई
वायरल तस्वीर को एडिट किया गया है। असली फोटो में फाइटर प्लेन में किसी का भी नाम नहीं लिखा हुआ है। जिस फाइटर प्लेन की फोटो वायरल हो रही है वो फाइटर प्लेन इजरायल का है ही नहीं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios