Asianet News HindiAsianet News Hindi

FACT CHECK: 15 हस्तियों की पेटिंग बना नूरजहां ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड?, जानें क्या है इस दावे का सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले की नूरजहां की चर्चा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि नूरजहां ने एक साथ 15 हस्तियों की तस्वीर बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। Asianetnews Hindi ने जब नूरजहां और वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में पड़ताल की तो मामला कुछ और ही निकला।

fact check of viral claim on social media about a girl from uttar pradesh making world record by creating 15 paintings KPI
Author
First Published Oct 31, 2022, 10:15 PM IST

FACT CHECK: सोशल मीडिया पर इन दिनों नूरजहां की चर्चा है। दरअसल, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बदायूं जिले के विजय नगरा गांव की रहने वाली नूरजहां एक साथ 15 महान हस्तियों की पेंटिंग बनाकर सुर्खियां बटोर रही है। उनका वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral) हो रहा है। बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने उनके इस हुनर का वीडियो शेयर कर उसे चमत्कार बताया।

 

दूसरी तरफ, सोशल मीडिया पर कई ऐसे पोस्ट भी वायरल हो रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि नूरजहां ने एक साथ 15 हस्तियों की तस्वीर बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। फेसबुक पर G Media के नाम से एक पोस्ट शेयर किया गया है, जिसमें यह लिखा है- World Record of making 15 Sketches at a time with one hand by Noorjahan. एक अन्य ट्विटर यूजर ने भी कुछ इसी तरह का ट्वीट किया हुआ है। Kausar Khan ने पेंटिंग बनाते हुए नूरजहां का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा - Incredible and speechless talent by Noorjahan She Deserve a Padma Bhushan. All Indians must applaud her. She is indeed India 🇮🇳 pride. World Records in painting by Noorjahan artist from badaun.

Asianetnews Hindi ने जब नूरजहां और वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में पड़ताल की तो मामला कुछ और ही निकला। नूरजहां ने 15 महान हस्तियों की पेंटिंग तो बनाई है लेकिन कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने की बात से उन्होंने खुद इनकार कर दिया। एशियानेट हिंदी से बात करते हुए नूरजहां ने बताया, मैंने अभी किसी रिकॉर्ड को नहीं बनाया है। सिलसिलेवार तरीके से करते हैं वायरल हो रहे नूरजहां के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले दावे की पड़ताल...

पड़ताल का स्टेप नं. 1: बदायूं जिले के बॉर्डर पर मौजूद ब्लॉक सलारपुर के गांव विजय नंगला की रहने वाली नूरजहां से Asianetnews Hindi ने फोन पर बात की। नूरजहां ने हमें कई फुटेज मुहैया करवाया। नूरजहां ने कहा- जिन 15 महान हस्तियों की पेटिंग की बात हो रही है, उसे मैंने 1-2 घंटे या एक-दो दिन में नहीं बनाया। मुझे इसे बनाने में 150 घंटे से अधिक का समय लगा।

नूरजहां ने बताया- उन्हें बचपन से ड्राइंग में दिलचस्पी थी। वह राष्ट्र के लिए कुछ करना चाहती हैं। इसी कड़ी में उन्होंने एक साथ 15 महापुरुषों के चित्र बनाएं। इसके लिए उन्होंने 15 पेन पकड़ने वाली लकड़ी का फ्रेम बनाया और उसके बाद उसमें पेन लगाकर महात्मा गांधी, डॉ. बी आर आंबेडकर, भगत सिंह, डॉ राजेंद्र प्रसाद और सुभाष चंद्र बोस जैसी हस्तियों का चित्र बनाया। 5वीं क्लास से ही मेरा इंट्रेस्ट इस तरफ बढ़ने लगा था।

एक साथ 15 हस्तियों की पेंटिंग बनाने का आइडिया कहां से मिला...

एक साथ 15 हस्तियों की पेटिंग बनाने का आइडिया कहां से मिला, नूरजहां ने Asianetnews Hindi को इसके बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, मैंने कुछ दिन पहले इंडियन आर्ट फेडरेशन फेसबुक ग्रुप पर नूरूल आर्टिस्ट का वीडियो देखा था। यहां पर एक साथ 5 महापुरुषों के चित्र बना था। इसको देखकर मैंने भी प्रैक्टिस स्टार्ट की और एक साथ 15 महान हस्तियों की पेटिंग बनाने में सफल रही। जो तस्वीर वायरल हो रही है उसे मैंने 150 से अधिक घंटों में बनाया है। यह वीडियो 15 अगस्त के पहले बनाया था। 

अभी नहीं बना है कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड, प्रयास जारी है...

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने की खबरों का नूरजहां ने खंडन किया है। उन्होंने बताया- अभी तक उन्होंने कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बनाया है, लेकिन  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) के लिए प्रयास जारी है। मेरी पेंटिंग को पसंद करने वाले प्रयास कर रहे हैं कि मेरा नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो। 31 अक्टूबर, सोमवार को सांसद संघमित्रा मौर्या भी मेरे घर पहुंची और मेरा हौंसला बढ़ाया।

पिता करते हैं सिलाई का काम, बेटी ने अपने दम पर रचा कीर्तिमान
एशियानेट हिंदी ने नूरजहां के पिता महमूद से बात की। उन्होंने बताया- वह सिलाई का काम करते हैं। उनकी बेटी ने मोबाइल पर वीडियो देखने के बाद पेंटिंग करने की बात कही। स्कूल में टीचरों ने प्रोत्साहित किया तो नूरजहां आगे बढ़ती चली गई। उनके परिवार में पत्नी के अलावा 6 बेटियां और 2 लड़के हैं। यह बेटी पांचवे नंबर पर है। नूरजहां ने सरकारी स्कूल में पढ़ाई के बाद यह कला सीखी। अगर नूरजहां को और मदद मिलती है तो वह आगे बढ़ती जाएगी। फिलहाल वह जिले की जीजीआईसी इंटर कॉलेज में 9वीं की छात्रा है।

पड़ताल का स्टेप नंबर 2: noorjahan artist इस की वर्ड को हमने गूगल सर्च में पेस्ट किया। गूगल इंडेक्स के पहले पेज पर हमें नूरजहां से जुड़ी दर्जनों खबरें दिखीं। जागरण की एक खबर मिली, जिसकी हेडिंग कुछ इस प्रकार थी - Noorjahan Artist: बदायूं की नूरजहां के हुनर को प्रख्यात उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने किया सलाम, बताया चमत्कार। पूरी खबर में कहीं पर भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने की बात नहीं है। जागरण ने सिर्फ नूरजहां के 15 हस्तियों की पेटिंग बनाने की बात की है।

गूगल सर्च में ईटीवी भारत की एक खबर मिली। जिसकी हेडिंग थी - एक साथ 15 पेंटिंग बनाने वाली बदायूं की नूरजहां के हुनर के बारे में जानिए, आनंद महिंद्रा ने की थी तारीफ। खबर में किसी वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात नहीं की गई है।

निष्कर्षः एक हाथ से एक साथ 15 महान हस्तियों की पेंटिंग बनाने वाली नूरजहां के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की बात गलत है। खुद नूरजहां ने एशियानेट न्यूज हिंदी से बात करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने की बात को खारिज किया है। 15 हस्तियों की पेटिंग बनाने में नूरजहां को 150 दिन लगे।

ये भी पढ़ें
FACT CHECK: ना मुंडन और ना करूंगा पिंडदान...जानें क्या है अखिलेश यादव को लेकर वायरल हो रहे इस पोस्ट का सच
Fact Check: द. अफ्रीकी क्रिकेटर डेविड मिलर की बेटी का निधन?, जानें क्या है इस वायरल खबर का सच

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios