Asianet News HindiAsianet News Hindi

दावाः दारू की दुकान के सामने खाट लगाकर बैठे केजरीवाल, हकीकत- पंजाब में किसानों से बात कर रहे थे दिल्ली के CM

सोशल मीडिया पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की एक फोटो इन दिनों वायरल हो रही है। वायरल फोटो की बात करते तो अरविंद केजरीवाल और पंजाब में आप पार्टी के सीएम फेस भगवंत मान एक दारू की दुकान के सामने बैठे हैं।

Fact Check of viral photo of Arvind Kejriwal claiming Delhi CM sitting in front of liquor shop KPI
Author
Delhi, First Published Jan 20, 2022, 3:30 PM IST

नई दिल्लीः क्या हो रहा है वायरल- सोशल मीडिया पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की एक फोटो इन दिनों वायरल हो रही है। वायरल फोटो की बात करें तो अरविंद केजरीवाल और पंजाब में आप पार्टी के सीएम फेस भगवंत मान एक शराब की दुकान के सामने बैठे हैं। दोनों लोग एक खाट पर बैठे दिख रहे हैं और पीछे शराब के दुकान की फोटो दिख रही है। कमेंट में लिखा जा रहा है कि आजकल दिल्ली के सीएम की बैठक शराब की दुकान के सामने लग रही है।

वायरल फोटो में दावा क्या है- वायरल हो रही फोटो में यह दिखाया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान अपनी सही जगह पर बैठे हुए हैं।

आइए जानते हैं, आखिर करते हैं वायरल फोटो की असली कहानी की पड़ताल...

पड़ताल का पहला स्टेप- फोटो ऑब्जर्वेशनः  वायरल फोटो की असलियत जानने के लिए सबसे पहले हमने फोटो को बारीकी से ऑब्जर्व किया। फोटो को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि यह पूरी तरह से फर्जी है। अगर आप ध्यान से देखेंगे तो पता चलेगा कि जिस खाट पर अरविंद केजरीवाल बैठे हैं, उसके नीचे हरी घांस दिख रही है। किसी दुकान के सामने इतनी बड़ी हरी घास तो उग नहीं आएगी। इसलिए पहली नजर में यह फोटो फर्जी नजर आ रही है। लेकिन इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने कुछ और सर्चिंग टूल का सहारा लिया।

पड़ताल का दूसरा स्टेप- गूगल रिवर्स इमेज सर्चः वायरल हो रही फोटो को हमने फोटोशॉप से क्रॉप करके सेव किया। इसके बाद गूगल रिवर्स इमेज में जाकर हमने फोटो को सर्च किया। सर्च करने पर गूगल के फ्रंट पर हमें केजरीवाल की वायरल हो रही फोटो से मिलती जुलती कई फोटो दिखीं। कई साइटों पर फैक्ट चेक के नाम पर भी यह फोटो पड़ी हुई है। लेकिन हमें वर्जिनल फोटो का सोर्स गूगल के रिवर्स इमेज के 3-4 पेज पर नहीं दिखा।

पड़ताल का तीसरा स्टेप- की वर्डः रिवर्स इमेज के बाद हमने सिंपल और एक देसी की वर्ड की मदद ली। की वर्ड - arvind kejriwal and bhagwant mann on khatiya खटिया के देसी शब्द है लेकिन सर्च टूल में इस शब्द को लिखने के बाद हमें अच्छा रिजल्ट मिला। गूगल के पहले ही पेज पर एक वीडियो मिला, जिसमें अरविंद केजरीवाल और मान एक खाट पर बैठकर पंजाब के कुछ किसानों को पंजाबी में कुछ समझा रहे हैं। देखें पूरा वीडियो...

एक मिलता जुलता की वर्ड और सर्च किया। की वर्ड - arvind kejriwal sitting on khatiya in punjab इसका भी रिलज्ट गूगल इंडेक्स के पहले ही पेज पर दिख गया। पहले पेज पर पहला वीडियो अरविंद केजरीवाल से जुड़ा दिखा। जिसके थंब की हेडिंग थी...जब Punjab में खेतों में काम कर रहे Kisan भाइयों से मिले Arvind Kejriwal  

वीडियो 14 जनवरी का है। वीडियो में दिख रहा है कि केजरीवाल और भगवंत मान आ रहे हैं, और उन्होंने पूछा यह कौन सा गांव है। जवाब मिला - चमकौर साहिब, चन्नी साहब वाला गांव। इसके बाद दोनों खाट पर बैठकर वहां के कुछ किसानों से बातचीत की। देखें पूरा वीडियो।

Fact Check of viral photo of Arvind Kejriwal claiming Delhi CM sitting in front of liquor shop KPI

गूगल इडेंक्स के दूसरे पेज पर जाने के बाद हमें द ट्रिब्यून की लिंक मिली। जिसकी हेडिंग है - Arvind Kejriwal, Bhagwant Mann meet farmers in Punjab CM's constituency
खबर में लिखा है कि 14 जनवरी को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आप पार्टी के पंजाब यूनिट चीफ भगवंत मान किसानों से मिले। इन दोनों ने मौजूदा मुख्यमंत्री  चरन जीत सिंह चन्नी के विधानसभा क्षेत्र चमकौर के किसानों से मुलाकात की।

वायरल फोटो की पड़ताल का फाइनल रिजल्ट- हमने ऑब्जर्वेशन, गूगल रिवर्स इमेज और की वर्ड सर्च में यह पता चला कि वायरल हो रही फोटो पूरी तरह से फर्जी है। फोटो के साथ जो मैसेज वायरल किया जा रहा है वो भी पूरी तरह से निराधार है। फोटो को मॉफ्ड करके बनाया गया है। अरविंद केजरीवाल की खाट पर बैठने वाली फोटो किसी शराब की दुकान के बाहर की नहीं, बल्कि 14 जनवरी 2022 के दिन खेत में किसानों से बातचीत के दौरान की है।

निष्कर्ष- शराब की दुकान के सामने केजरीवाल और भगवंत मान के बैठने वाली वायरल फोटो और दावा दोनों फर्जी हैं।
हकीकत- 14 जनवरी के दिन अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने पंजाब के मौजूदा मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी के क्षेत्र चमकौर साहिब के किसानों से मुलाकात की थी। फोटो उस दौरान की है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios