Asianet News HindiAsianet News Hindi

Fact Check: दीपोत्सव पर केरल में सांप की तरह चली 240 जगमगाती नाव, जानें क्या है इस वायरल वीडियो का सच

सोशल मीडिया पर दिवाली का 1 वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिखाया जा रहा है कि 240 रोशनी से जगमगाती नाव को सांप की तरह नदी में घुमाया गया। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो केरल का है। Asianetnews Hindi की पड़ताल में यह वायरल पोस्ट भ्रामक निकली

Fact Check of viral video of claiming kerela boat ride on diwali 2022 KPI
Author
First Published Nov 10, 2022, 4:50 PM IST

Fact Check: सोशल मीडिया (Social Media) पर दीपोत्सव (Deepotsav) को लेकर एक पोस्ट एक वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है। वायरल वीडियो में यह दिखाया जा रहा है कि केरल (Kerala) में दीपोत्सव (दीपावली) के मौके पर 240 रोशनी से जगमगाती नाव को सांप की तरह नदी में घुमाया गया। ड्रैगन डिजाइन वाले इस वीडियो को केरल का बताया जा रहा है। सतेन्द्र जैन नाम के यूजर ने फेसबुक पर इसे 08 नवंबर को पोस्ट किया हुआ है। Asianetnews Hindi ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो यह चीन (China) का निकला। केरल से इस वीडियो का कोई संबंध नहीं है। इसका दीपोत्सव या दीवाली (Diwali) से भी कोई कनेक्शन नहीं है। वीडियो को भ्रामक पोस्ट के साथ वायरल किया जा रहा है। आइए सिलसिलेवार तरीके से करते हैं इस वीडियो की पड़ताल...

पड़ताल का स्टेप नंबर 1: रिवर्स इमेज वेरिफिकेशन। सबसे पहले हमने इस टूल की मदद ली। स्निपिंग टूल की मदद से वीडियो के कुछ हिस्से को क्रॉप करके सेव किया। इसके बाद गूगल रिवर्स इमेज में सेव इमेज को अपलोड किया। गूगल इंडेक्स के सर्च रिजल्ट में हमें इस वीडियो से जुड़ी कई खबरें मिलीं। एक खबर reddit की मिली, जिसकी हेडिंग थी - Golden Dragon in China. Consisting of 88 bamboo rafts cruising on the Yulong River. How awesome is this. यह खबर 15 सितंबर को वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। गोल्डन ड्रैगन इन चाइना - Yulong नदी और बांस से बने हुए 80 नाव। इस खबर में मौजूद कमेंट को अगर हम पढ़ते हैं तो ड्रैगन से जुड़ी कई इंट्रेस्टिंग जानकारी मिलती है। जैसे - ''Most certainly not for fun, they only do things like this for ceremonies/holidays like the chinese new year or the mid-autumn festival. Dragons in chinese culture and tradition are incredibly powerful beings, symbols of luck and strength. Usually, dragons and other significant animals in the chinese zodiac are used in festivals for luck and good fortune. Doing something like this purely for fun would be a waste of time and may be considered offensive, given the cultural significance of dragons''. चीनी ड्रैगन को लकी या कह लें शुभ मानते हैं। छुट्टियों, फेस्टिवल या न्यू ईयर के मौके पर चीनी ड्रैगन को जरूर शामिल करते हैं। 

पड़ताल का स्टेप नं. 2: एक अन्य खबर हमें bilibili डॉट कॉम की मिली। यह चीनी वेबसाइट है। इस खबर में ड्रैगन लाइटिंग वाला वीडियो मौजूद है। वेब साइट पर इसे 05 मई 2021 को अपलोड किया गया है। इससे यह क्लियर हो गया कि ड्रैगन कल्चर चीन में ही होता है, इसका केरल से कोई लेना-देना नहीं है। 

बता दें, गुआंग्शी प्रांत (दक्षिण चीन) में स्थित यूलोंग नदी पर ड्रैगन परेड निकालने की प्रथा है। बांस से बने 88 नाव को एक लाइन में जोड़कर सभी में लाइटिंग की जाती है, उसके बाद इनको ड्रैगन की तरह चलाया जाता है।

निष्कर्षः केरल के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो दरअसल चीन का है। यह चीन के Yulong नदी पर चलाया गया था। चीन में यह एक फेस्टिवल का हिस्सा था।

ये भी पढ़ें
FACT CHECK: इमरान खान के चेहरे पर खून...जानें आखिर क्या है पूर्व पीएम की वायरल हो रही इन 2 तस्वीरों का सच
FACT CHECK: ऋषिकेश-देहरादून रोड और साइकिल सवार पर बाघ का खतरनाक झपट्टा...पड़ताल में दो दावे-दोनों गलत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios