Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या इन लड़कियों की वजह से भारत मैच हार गया था, कौन हैं ये...जानें वायरल मैसेज का पूरा सच

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सुपर12 मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें कुछ लड़कियों की तस्वीर दिखाकर बताया गया है कि इनकी वजह से भारत मैच हार गया। 

False claim showing pictures of girls that India lost the match because of them
Author
New Delhi, First Published Nov 5, 2021, 3:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: इन दिनों टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सुपर12 मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को लेकर कई पोस्ट वायरल हो रहे हैं। भारत का न्यूजीलैंड (New Zealand) से हारने के बाद ऐसी ही एक पोस्ट वायरल हुई। पोस्ट में चार तस्वीरों के साथ लिखा गया था। यह है मैच हारने के कारण। इन तस्वीरों में कुछ लड़कियां दिखाई दे रही थीं। जिंदगी ओकेएम नाम के फेसबुक पेज (Facebook Page) के जरिए इनकी तस्वीरों को शेयर किया गया था। फेसबुक के अलावा ट्विटर और व्हाट्सएप पर भी इन तस्वीरों को शेयर किया गया। बताया गया कि इन्हीं की वजह से भारतीय टीम मैच हार गई। 

वायरल तस्वीर का सच:

  • वायरल तस्वीर का सच पता लगाने के लिए गूगल के रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल किया गया। इसके जरिए कई लिंक मिले। एक लिंक पर क्लिक करने पर इस तस्वीर का सच सामने आ गया। ये तस्वीर अभी की नहीं है। यहां तक कि भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुए क्रिकेट मैच की भी नहीं है। तस्वीर छह साल पुरानी साल 2015 की है। 4 अक्टूबर 2015 को पेरिस में एक फुटबॉल मैच खेला गया था। उसी दौरान इन तस्वीरों को क्लिक किया गया था। 
  • दूसरा सवाल कि आखिर ये लड़कियां कौन हैं। दरअसल, इसमें दिख रहीं दोनों अमेरिकन मॉडल्स हैं। एक का नाम केंडल जेनर और दूसरी का नाम जीजी हदीद है। इन दोनों के अलावा उस दिन पॉप स्टार रिहाना भी मैच देखने के लिए पहुंची थीं। इनकी कईं तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इन्होंने फ्लाई एमिरेट्स लिखी टीशर्ट्स पहनी है। 
  • तीसरा सवाल कि क्या लड़कियों की वजह से मैच की हार जीत तय होती हैं। नहीं। क्रिकेट में 11 खिलाड़ी होते हैं जो हार और जीत तय करते हैं। सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरों और कैप्शन का इस्तेमाल मीम्स के लिए किया जाता है। यूजर्स मीम्स के जरिए अपनी भड़ास निकालते हैं, लेकिन उसमें कोई लॉजिक नहीं होता है। ऐसे में किसी मैच में हार और जीत का ऐसे तस्वीरों से कोई लेना देना नहीं है।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर में बताया गया है कि इन लड़कियों की वजह से न्यूजीलैंड से भारत हार गया, जबकि ये तस्वीर 6 साल पुरानी है। तस्वीर में दिख रहीं लड़कियां अमेरिकन मॉडल्स हैं। वे फुटबॉल मैच देखने के लिए स्टेडियम में पहुंची थीं। 

ये भी पढ़ें

बलात्कारी टीचर: स्टूडेंट को ऑफिस बुलाया, फिर अचानक दरवाजा बंद-लाइट ऑफ, मना करने पर छात्रा को नीचे फेंक दिया

मैं लड़की हूं या लड़का...इसी कन्फ्यूजन से परेशान होकर 11 साल की लड़की ने दे दी जान, नोट में शॉकिंग खुलासा

Disabled Client के साथ संबंध बनाने के दौरान ऐसा क्या हुआ, जो Sex Worker ने पूरी दुनिया को बताई वो कहानी

इस लड़की ने पिता की लाश के साथ सेक्सी पोज देकर खिंचवाई फोटो, लोग देने लगे गालियां, तब बताई असली वजह

नेता ने कॉफी पीने घर बुलाया फिर करने लगा Kiss, महिला ने बताया- ब्लेजर उतारने वाले सीनेटर की घिनौनी करतूत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios