Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या ऑस्ट्रेलिया से मैच हारने के बाद पाकिस्तानी क्रिकेटर के घर लोगों ने पथराव किया, जानें वायरल पोस्ट का सच?

ऑस्ट्रेलिया से मैच हारने के बाद पाकिस्तानी क्रिकेटर्स को लेकर कई वीडियो और कमेंट्स वायरल हुए थे। ये वायरल पोस्ट भी तभी की है, जिसमें घर पर हमला करने का दावा किया जा रहा है।

False picture of Pakistani cricketer all rounder Hasan Alis house in  goes viral kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 14, 2021, 2:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: सोशल मीडिया पर एक घर की तस्वीर वायरल हो रही है। घर की खिड़की का कांच टूटा हुआ है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ICC T20 वर्ल्ड कप में जब ऑस्ट्रेलिया से पाकिस्तान की सेमीफाइनल में हार हुई, तब पाकिस्तान के ऑलराउंडर हसन अली ने मैथ्यू वेड का एक कैच छोड़ा था, मैच हारने के बाद इसी बात को लेकर हसन अली पर गुस्सा निकाला गया और उनके घर पर लोगों ने तोड़ फोड़ की। इस तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा है, पाकिस्तानी ऑलराउंडर हसन अली के घर पर गुस्साए प्रशंसकों ने हमला किया। ये उसके बाद की तस्वीर है। 

वायरल तस्वीर का सच:

  • वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए गूगल के रिवर्स इमेज टूल की मदद ली गई। इस दौरान कुछ लिंक मिले, जिनपर क्लिक करने पर पता चला कि ये तस्वीर अक्टूबर 2021 में कर्नाटक की कई न्यूज रिपोर्ट्स में पब्लिश की गई है। यहां छपी खबर के मुताबिक, यह घर पांडवपुरा जेडीएस विधायक और पूर्व मंत्री सी एस पुट्टाराजू का है। अक्टूबर की शुरुआत में बदमाशों ने कर्नाटक के मांड्या जिले में पांडवपुरा शहर में सी एस पुट्टाराजू सहित कई घरों और गाड़ियों पर पथराव किया था। ये तस्वीर तभी की है। 
  • वायरल न्यूज की पड़ताल करते हुए कुछ न्यूज वेबसाइट्स ने पाकिस्तान के कुछ पत्रकारों से भी बात की। उन्होंने वायरल पोस्ट के दावे को खारिज करते हुए कहा कि हसन अली का घर लाहौर के पास गुजरांवाला शहर में है। वहीं ऐसी किसी भी घटना की जानकारी नहीं है। द डॉन में काम करने वाले रिपोर्टर इमरान गबूल ने कहा, ऐसी कोई घटना नहीं हुई। पुलिस से भी इस बात की पुष्टि की गई। 
  • कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में हसन अली के परिवार से भी बात करने की खबर पब्लिश हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके परिवार के लोगों ने भी कहा कि वायरल खबर फेक है। ऐसी कोई भी घटना नहीं घटी है।  

निष्कर्ष: वायरल तस्वीर की पड़ताल करने पर पता चला कि ये पाकिस्तान की नहीं बल्कि भारत की है। साल 2021 के अक्टूबर में कर्नाटक में जेजीएस विधायक के घर पर हमला किया गया था ये तस्वीर तभी की है। इसका पाकिस्तान क्रिकेटर से कोई लेना देना नहीं है।

ये भी पढ़ें.

बन गया कुत्ता-देखो बन गया कुत्ता: मिल गई बॉयफ्रेंड को कुत्ता बनाकर घुमाने वाली लड़की, जानें इससे क्या फायदा

कौन है 24 साल की उम्र में 500 पुरुषों से संबंध बना चुकी लड़की, कहा- अगला टारगेट 1000

इस देश में Work From Home को लेकर बड़ा बदलाव, ऑफिस खत्म होने के बाद बॉस ने मैसेज किया तो जाएगा जेल

दुनिया की सबसे खतरनाक शार्क की चौंकाने वाली तस्वीर, 300 दांत फिर भी शिकार को फाड़कर निगल जाती है

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios