Asianet News HindiAsianet News Hindi

"क्या Elon Musk ने कहा कि मैं बेटी की शादी गरीब आदमी से नहीं करूंगा"...जाने वायरल पोस्ट का सच

Elon Musk के नाम पर वायरल बयान को कई लोगों ने शेयर किया। इसपर कई तरह के कमेंट्स भी आए। लेकिन शेयर करने वाले लोगों को नहीं पता कि आखिर इस बयान की सच्चाई क्या है?

false statement in the name of tesla ceo elon musk is going viral kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 12, 2021, 4:22 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO) के नाम से एक बयान वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि वे अपनी बेटी की शादी किसी ऐसे आदमी से नहीं करेंगे जो पैसा नहीं कमा सकता है। यानी जो गरीब हो। हालांकि कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसी बयान को बिल गेट्स (Bill Gates) के नाम से भी वायरल किया जा रहा है। मैसेज का सच जाने बिना लोग इसे तेजी से शेयर कर रहे हैं। 

वायरल पोस्ट का सच क्या है:

  • वायरल पोस्ट को कुछ कम प्रसिद्ध वेबसाइट या कहें लोकल वेबसाइट जैसे कि न्यूजब्रेक, एनजीगॉसिप्स और जीबीईटीयू टीवी ने भी पब्लिश किया है। हालांकि जब इस बयान से जुड़े कीवर्ड्स को गूगल पर सर्च किया गया तो कोई भी ऐसा लिंक नहीं मिला, जो ये बताता हो कि एलन मस्क या फिर बिल गेट्स ने कोई ऐसा बयान दिया है। अगर ऐसा कोई बयान दिया गया होता तो मेन स्ट्रीम मीडिया में जरूर कवर किया गया होता। 
  • वायरल बयान की अलग-अलग लाइन को गूगल पर डालकर सर्च किया गया तो पता चला कि फोर्ब्स ने ब्रिटिश पोयट एडवर्ड यंग को वेल्थ इज ए स्टेट ऑफ माइंड के लिए जिम्मेदार ठहराया है। इसी तरह वायरल पोस्ट का एक और पार्ट है, जिसमें लिखा है, 90% लॉटरी करोड़पति 5 साल बाद फिर से गरीब हो जाते हैं। इसे नेट पर सर्च किया गया तो पता चला कि द वाशिंगटन पोस्ट ने ऐसा ही एक बयान पब्लिश किया था, जिसमें कहा गया था कि लॉटरी जीतने वाले लगभग 70 प्रतिशत लोग कुछ ही सालों में दिवालिया हो जाते हैं। 
  • वायरल पोस्ट पर कुछ अन्य लोगों ने भी खबर की, जिसमें बताया गया है कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के स्पोक्सपर्सन ने ऐसे किसी भी ऐसे बयान से इनकार किया। एलन मस्क को कोई लड़की नहीं है। उनकी पहली पत्नी जस्टिन विल्सन से उनके 5 बच्चे हैं। पिछले साल उनकी गर्लफ्रेंड से उन्हें एक बच्चा हुआ। बिल गेट्स की दो बेटिया जेनिफर और फोएबे है। एक बेटा रोरी है। जेनिफर ने हाल ही में 30 साल घुड़सवार नायल नासर से शादी की है।

false statement in the name of tesla ceo elon musk is going viral kpn

ये वायरल पोस्ट का स्क्रीन शॉट है।

निष्कर्ष: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के नाम पर सोशल मीडिया पर एक बयान वायरल हो रहा है, जो की पूरी तरह से फेक है। वायरल पोस्ट में दिख रहा बयान कई खबरों को मिलाकर बनाया गया है। इसे इसलिए भी फेक बताया जा रहा है क्योंकि ऐसा बयान किसी मेन स्ट्रीम मीडिया में नहीं दिखा।    

ये भी पढ़ें.

बन गया कुत्ता-देखो बन गया कुत्ता: मिल गई बॉयफ्रेंड को कुत्ता बनाकर घुमाने वाली लड़की, जानें इससे क्या फायदा

कौन है 24 साल की उम्र में 500 पुरुषों से संबंध बना चुकी लड़की, कहा- अगला टारगेट 1000

इस देश में Work From Home को लेकर बड़ा बदलाव, ऑफिस खत्म होने के बाद बॉस ने मैसेज किया तो जाएगा जेल

दुनिया की सबसे खतरनाक शार्क की चौंकाने वाली तस्वीर, 300 दांत फिर भी शिकार को फाड़कर निगल जाती है

   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios