नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक तेंदुए को सड़क पर घूमते देखा जा सकता है। इस वीडियो को काफी लोग शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह तेंदुआ लॉकडाउन के चलते दिल्ली की सड़क पर घूमता नज़र आया। लोग एक सूनसान सड़क पर आराम फरमाते तेंदुए को देख दंग रह गए। कोई इस वीडियो को दिल्ली का बताने लगा तो कोई हैदराबाद का।

कई तरह के दावों के बीच फैक्ट चेकिंग में हमने इसकी सच्चाई जानने की कोशिश की। 

वायरल पोस्ट क्या है ?

वायरल वीडियो में एक तेंदुए को सड़क पर घूमते देखा जा सकता है। इस वीडियो को काफी लोग शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है, “द्वारका एयरपोर्ट अंडरपास के पास अभी का दृश्य” इस पोस्ट को ‘Kundan Kumar’ नाम के एक फेसबुक यूजर ने 16 मई को शेयर किया था। यूजर बिहार के भोजपुर का रहने वाला है और फ़िलहाल दिल्ली में रहता है। 

फेसबुक, ट्विटर सब जगह तेंदुए के इस वीडियो को दिल्ली का बताकर वायरल किया जा रहा है। 

Posted by Facebook App on Thursday, 27 August 2015

फैक्ट चेकिंग

इस वायरल पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और इस वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया। हमें 14 मई को ANI के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर अपलोडेड यह वीडियो मिला, जिसमें टाइटल में लिखा था- “तेंदुए को हैदराबाद रोड पर आराम करते हुए देखा गया।” इस वीडियो को कई मीडिया साइट्स ने भी कवर किया था।

 

ढूंढ़ने पर हमें 14 मई को ही किया गया भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा का एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में नंदा ने स्पष्ट किया था कि वीडियो हैदराबाद के मेलर्देवपल्ली का है। वन अधिकारियों ने तेंदुए को पकड़ लिया गया था और जांच के बाद जंगल में छोड़ दिया गया था।”

 

 

ये निकला नतीजा
 
हमने अपनी पड़ताल में पाया कि असल में सड़क पर घूमता यह तेंदुआ हैदराबाद में नज़र आया था। यह वीडियो दिल्ली का नहीं, हैदराबाद का है। लॉकडाउन के बीच कई राज्यों में जंगली जानवर बाहर घूमते नजर आए हैं। हालांकि कई पुराने वीडियो को लेकर फर्जी दावों के साथ भी शेयर किया गया था।