Asianet News HindiAsianet News Hindi

आज रात 8 बजे से नहीं होगा लॉकडाउन, देश बंद होने की अफवाह पर भरोसा कर लोगों ने भर लिया राशन

सोशल मीडिया पर इस तरह की आशंकाएं जाहिर की जाने लगी हैं कि रात 8 बजे से देशभर में लॉकडाउन यानी बंदी लागू हो सकती है। इस संदेश से लोगों में डर फैल गया और कई जगहों पर लोग जरूरत के सामानों को इकट्ठा करने लगे। 

no lockdown in india from 8 pm tonight fake messages regarding corona outbreak kpt
Author
New Delhi, First Published Mar 19, 2020, 7:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे देश को संबोधित कर रहे हैं। इससे पहले सोशल मीडिया पर इस तरह की आशंकाएं जाहिर की जाने लगी हैं कि रात 8 बजे से देशभर में लॉकडाउन यानी बंदी लागू हो सकती है। इस संदेश से लोगों में डर फैल गया और कई जगहों पर लोग जरूरत के सामानों को इकट्ठा करने लगे। हालांकि ये बात कोरी अफवाह है।

सोशल मीडिया पर ये अफवाह तेजी से फैल रही है। इस पर यकीन कर कुछ जगहों पर लोगों ने किराना से रोजमर्रा के जरूरतों को स्टोर करना शुरू कर दिया। अब सरकारी सूत्रों ने खुद इस अफवाह को खारिज किया है। 

सरकारी सूत्रों ने खारिज की अफवाह

सरकारी सूत्रों ने वायरल हो रहे संदेशों को खारिज करते हुए दो टूक कहा है कि किसी तरह के लॉकडाउन का ऐलान नहीं होने वाला है। भारत आज रात 8 बजे के बाद से देशव्यापी बंदी की तरफ बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री आज संबोधित करेंगे। हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं कि इस तरह के संदेश फर्जी हैं, अफवाह हैं और उन पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ इतनी सावधानी बरतनी है सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान दें, जबतक बहुत जरूरी न हो, यात्रा से बचें। 

यह सूचना गलत है

सरकारी अफसरों ने भी लॉकडाउन संबंधी वायरल संदेशों को फर्जी करार दिया। आधिकारिक सूत्रों की तरफ से जारी स्पष्टीकरण में बताया गया है- 'कुछ मीडिया संस्थान यह अटकलें लगा रहे हैं कि पीएम मोदी अपने संबोधन में लॉकडाउन का ऐलान करने वाले हैं। यह सूचना गलत है। इससे लोगों के मन में गैरजरूरी भय पैदा होगा, ऐसे वक्त में तो यह बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। कृपया ध्यान दें, यह सोशल मीडिया पर फैल रहे तमाम अफवाहों में से एक है।'

फर्जी मैसेज वायरल

सोशल मीडिया पर कई तरह के दावें किए जा रहे हैं। पीएमओ की एक प्रेस रिलीज के बारे में दावा किया जा रहा है जिसमें लोगों को घरों से काम करने के बारे में कहा गया है। हकीकत में यह मलेशियाई प्रधानमंत्री के ऑफिस से जारी प्रेस रिलीज है। 

न करें भरोसा

इसी तरह सोशल मीडिया पर वायरल एक और संदेश में दावा किया जा रहा है कि आज रात 10 बजे के बाद वायरस को खत्म करने के लिए दवाओं के छिड़काव का काम होगा। ऐसी किसी भी खबर पर भरोसा न करें और न ही आगे साझा करें। पीएम के संबोधन को लेकर फैलाई गई ये बातें फर्जी हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios