Asianet News Hindi

Fact Check: क्या अमेरिका के व्हाइट हाउस में घुस गए प्रदर्शनकारी, वायरल हुआ Video, जानें सच

अमेरिका में 46 साल के जॉर्ज फ़्लॉयड नाम के एक व्यक्ति की गर्दन को एक गोरे पुलिसवाले ने अपने घुटने के नीचे दबा दिया था। इसके कुछ ही मिनटों के बाद फ़्लॉयड की मौत हो गई थी। इस घटना के वीडियो के वायरल होने के बाद लोगों के बीच गुस्से का माहौल बन गया जिससे वहां प्रदर्शन चल रहा है। 

protester in state-house video shared false claim as white house kpt
Author
New Delhi, First Published Jun 3, 2020, 6:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली.  अमेरिका में 46 साल के जॉर्ज फ़्लॉयड नाम के एक व्यक्ति की गर्दन को एक गोरे पुलिसवाले ने अपने घुटने के नीचे दबा दिया था। इसके कुछ ही मिनटों के बाद फ़्लॉयड की मौत हो गई थी। इस घटना के वीडियो के वायरल होने के बाद लोगों के बीच गुस्से का माहौल बन गया जिससे वहां प्रदर्शन चल रहा है। इसी बीच अमेरिका में व्हाइट हाउस पर प्रदर्शनकारियों द्वारा धावा बोलने के दावे से सोशल मीडिया में एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। प्रदर्शन का वीडियो व्हाइट हाउस का मानकर लोग सोशल मीडिया पर धड़ाधड़ शेयर कर रहे हैं। 

फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि इस वीडियो का सच क्या है? 

वायरल पोस्ट क्या है? 

ट्विटर यूज़र ‘@ZaheerHumanist’ ने ये वीडियो शेयर किया है जिसे आर्टिकल लिखे जाने जाने तक 68 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है।

 

कॉलमिस्ट राजीव शर्मा ने 1 जून को ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “उन्होंने दावा किया कि अमेरिका के इतिहास में पहली बार प्रदर्शनकारी व्हाइट हाउस में घुस आए हैं। वीडियो को 6,500 बार से ज्यादा देखा जा चुका है। 

 

 

क्या दावा किया जा रहा है? 

फ़ेसबुक पेज ‘Products and Services Promotions’ ने भी ये वीडियो इसी दावे से शेयर किया है। आर्टिकल लिखे जाने तक इस पोस्ट को 16 हज़ार बार देखा गया है। फ़ेसबुक और ट्विटर, दोनों पर ये वीडियो इसी दावे से वायरल है।

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से ‘न्यूज़अप” का 29 मई का एक आर्टिकल मिला। आर्टिकल में बताया गया है कि प्रदर्शनकारियों ने ओहायो के स्टेटहाउस में घुसने की कोशिश की थी।

वायरल वीडियो के शुरुआत में ही ‘keybank’ और ‘chase’ नाम के बोर्ड दिखाई देते हैं। इसी के चलते हमने गूगल मैप पर ‘स्टेटहाउस’ से सर्च किया जिससे हमें स्टेटहाउस की कई तस्वीरें मिलीं। मैप पर मिलीं तस्वीरों में ‘keybank’ और ‘chase’ के बोर्ड वाली बिल्डिंगें दिखाई देती हैं।

ये निकला नतीजा

स्टेटहाउस के बाहर हो रहे प्रदर्शन को कवर करने वाले एनबीसी रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले पांच दिनों से प्रदर्शनकारी स्टेटहाउस के बाहर इकट्ठा होकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस तरह, सोशल मीडिया में अमेरिका में रंगभेद के खिलाफ़ हो रहे प्रदर्शन के दौरान लोगों द्वारा ओहायो स्टेटहाउस में घुसने का वीडियो व्हाइट हाउस का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios