Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या Rahul Gandhi कांग्रेस नहीं बल्कि BJP को वोट करते हैं? जानें क्या है इस तस्वीर के पीछे का सच

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की ऐसी तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे देखने के लिए लोगों का कहना है कि आखिर ऐसा कैसे हो गया। क्या राहुल गांधी कांग्रेस को नहीं बल्कि भाजपा को वोट करते हैं।

Rahul Gandhi edited picture with child wearing BJP symbol T shirt goes viral kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 10, 2021, 6:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: सोशल मीडिया पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की एक तस्वीर वायरल (Social Media) हो रही है। तस्वीर में राहुल गांधी एक छोटे बच्चे के साथ दिख रहे हैं। बच्चा कमल का फूल वाली टीशर्ट पहना दिख रहा है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि पक्का। ये बटन भी भाजपा BJP का ही दबता होगा। कोई शक। मैसेज के जरिए ये कहने की कोशिश की गई है कि राहुल गांधी कांग्रेस (Congress) नहीं बल्कि भाजपा को वोट देते हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि राहुल गांधी को कमल का फूल वाली टीशर्ट पहने बच्चे के साथ दिखाया गया है। 

वायरल तस्वीर का सच:

  • वायरल तस्वीर का सच (Viral Picture Truth) पता लगाने के लिए गूगल के रिवर्स इमेज टूल (Google Reverse Image Tool) की मदद ली गई। इसके जरिए वायरल तस्वीर की सर्चिंग की गई। ऐसे में कई ट्वीट्स मिले। उनमें से एक पर क्लिक करने पर कांग्रेस का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट मिला। वहां पर 3 नवंबर 2017 का एक ट्वीट मिला। वहां चार तस्वीरें मिलीं। इन चारों में से एक तस्वीर ठीक उसी तरह लग रही थी, जो वायरल तस्वीर है। दोनों तस्वीरों को मिलाया गया तो वायरल तस्वीर का सच सामने आ गया।
  • वायरल तस्वीर साल 2017 की है, जिसे एडिट करके पहले जूम किया गया और फिर बच्चे की टीशर्ट पर एडिटिंग की गई। असली तस्वीर में दिख रहा है कि बच्चे ने कमल का फूल सिंबल वाली टीशर्ट नहीं पहना है। एडिट करके वहां पर कमल का फूल फिक्स कर दिया गया है। यानी तस्वीर को मॉर्फ्ड किया गया है।

असली तस्वीर कब की है : असली तस्वीर साल 2017 की है। गुजरात में विधानसभा का चुनाव चल रहा था। तमाम पार्टियां चुनाव प्रचार में लगी थीं। इसी दौरान करीब एक महीने पहले राहुल गांधी वलसाड में किसानों से मुलाकात की थी। किसानों के साथ राहुल गांधी की कई तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट की गईं। उन्हीं में से एक तस्वीर को एडिट करके उसे वायरल किया गया। 

पड़ताल करने के बाद निष्कर्ष: वायरल तस्वीर की पड़ताल करने पर पता चला कि ये साल 2017 की है। इसमें राहुल गांधी के साथ खड़ा लड़का कमल का फूल बनी टीशर्ट को नहीं पहना है, बल्कि उसे एडिट किया गया है। साल 2017 में राहुल गांधी ने वलसाड में किसानों से मुलाकात की थी। वायरल तस्वीर का मूल वर्जन उसी वक्त का है।

ये भी पढ़ें.

बन गया कुत्ता-देखो बन गया कुत्ता: मिल गई बॉयफ्रेंड को कुत्ता बनाकर घुमाने वाली लड़की, जानें इससे क्या फायदा

कौन है 24 साल की उम्र में 500 पुरुषों से संबंध बना चुकी लड़की, कहा- अगला टारगेट 1000

इस देश में Work From Home को लेकर बड़ा बदलाव, ऑफिस खत्म होने के बाद बॉस ने मैसेज किया तो जाएगा जेल

दुनिया की सबसे खतरनाक शार्क की चौंकाने वाली तस्वीर, 300 दांत फिर भी शिकार को फाड़कर निगल जाती है

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios