Asianet News Hindi

FACT CHECK: कांग्रेस नेता ने मजाक में कर दिया राहुल गांधी की संपत्ति का खुलासा, जानें सच

कोरोना वायरस से देश को बचाने के लिए सरकार ने 20 लाख करोड़ के महापैकेज (20 lakh crore mahapackage) की घोषणा की थी। 

randeep surjewala disclose rahul gandhis wealth false claim viral kpt
Author
New Delhi, First Published May 29, 2020, 8:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ दिन पहले 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी। बताया गया था कि ये पैकेज कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन झेल रहे देश की आर्थिक मदद के लिए है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (MSME) को तीन लाख करोड़ रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया गया था। इस पैकेज को लेकर विपक्ष ने आलोचनाएं भी कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने कहा इस पैकेज से आम आदमी के हाथ में कुछ भी नहीं आया है जिसे इस समय पैसे की जरूरत है। अब सोशल मीडिया पर कांग्रेस के नेता रणदीप दीप सिंह सुरजेवाला के नाम एक ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि सुरजेवाला ने इस पैकेज का विरोध करते हुए राहुल गांधी की संपत्ति को भी इससे ज्यादा बताया। 

फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि इसमें आखिर कितनी सच्चाई है?  

वायरल पोस्ट क्या है? 

कांग्रेस के नेता रणदीप दीप सिंह सुरजेवाला के ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया में खूब वायरल है। स्क्रीनशॉट में दिख रहे ट्वीट के मुताबिक- “20 लाख करोड़ का सुनकर जो लोग फूले नहीं समा रहे हैं ना….उनको बात दूं यह राहुल गांधी की कुल संपत्ति का 1% भी नहीं है” 24 मई 2020 को ‘हिन्दू अनुराग ठाकुर’ नामक यूज़र ने ये तस्वीर फ़ेसबुक ग्रुप ‘PMO INDiA’ में शेयर की। ठाकुर ने तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “सुर्जेवाला जी बहुत-बहुत धन्यवाद गाँधी परीवार की असलियत सामने लाने के लिए😁😁” 

क्या दावा किया जा रहा है? 

फेसबुक ट्वीटर सभी जगह ये वायरल स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। लोगों का दावा है कि सुरजेवाला ने महापैकेज की आलोचना के चलते मजाक-मजाक में राहुल गांधी की अथाह संपत्ति का खुलासा कर डाला। इस पोस्ट को लेकर लोग कांग्रेस नेता का मजाक उड़ा रहे हैं। 

 

 

फ़ैक्ट-चेक

वायरल इमेज के ट्वीट में नीचे 13 मई 2020 की तारीख और दोपहर के 2 बज कर 45 मिनट का समय दिखाई दे रहा है। इसके आधार पर हमने रणदीप सिंह सुरजेवाला का ट्विटर अकाउंट खंगाला। सुरजेवाला के ऑफ़िशयल ट्विटर अकाउंट पर हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला। इसके अलावा, वायरल तस्वीर में कई सारी ऐसी ग़लतिया हैं जो इस तस्वीर के बनावटी होने की बात साफ़ करती हैं।

वायरल तस्वीर में दिख रही सुरेजवाला की प्रोफ़ाइल पिक्चर और उनके ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट की प्रोफ़ाइल पिक्चर एक-दूसरे से अलग-अलग हैं। वायरल इमेज में दिखने वाले ट्वीट का सारा टेक्स्ट प्रोफ़ाइल पिक्चर के बाद एक सीधी रेखा में ही रहता है, जबकि इस तस्वीर में ये टेक्स्ट तस्वीर से बाहर जा रहा है।

 

ये निकला नतीजा 

आखिर में हमने पाया कि कांग्रेस के नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला के हवाले से शेयर हो रहे ट्वीट का स्क्रीनशॉट फ़र्ज़ी है। हकीकत में सुरजेवाला ने ऐसा कोई ट्वीट किया ही नहीं है। 

सेलेब्स की हरकत से लेकर बच्चों की बलि तक...वीडियो देखने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें...

खतरनाक हो सकता है सेनेटाइजर, संभल कर करें यूज

सलमान ने की ऐसी हरकत कि चौंक गई अनिल कपूर की बेटी

पूजा के नाम पर दी 140 बच्चों की बलि, कब्र खोदी तो खुले चौंकाने वाले राज

शख्स को देखते ही लड़की ने फैलाए पैर, देखते ही देखते वायरल हुआ 5 सेकंड का वीडियो

तेंदुए ने हवा में उछलकर एक शख्स पर अटैक

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios