नई दिल्ली.  सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल हो रहा है कि 72 साल में पहली बार रुपया, बांग्लादेशी टका से भी कमजोर हो गया है। 25 अगस्त को विजय शर्मा नाम के फेसबुक यूजर ने ऐसी ही एक पोस्ट की, जिसे 400 से ज्यादा बार शेयर किया गया। पोस्ट शेयर कर लोग सरकार का मजाक बना रहे हैं। जबकि यह वायरल पोस्ट फेक है।  

वायरल न्यूज में क्या है?
फेसबुक पर पोस्ट वायरल हो रही है कि "72 साल में पहली बार रुपया, बांग्लादेशी टका से भी कमजोर हो गया है। विकास के देवता की जय हो।"

वायरल न्यूज की पड़ताल
 

- वायरल न्यूज की पड़ताल का सबसे आसान तरीका है कि गूगल क्रोम के एड्रेस बार पर "1 रुपया = टका" टाइप किया जाए। इसमें दिखता है कि 1 रुपया 1.18 बांग्लादेशी टका के बराबर है। यानी वायरल पोस्ट फेक है। भारतीय रुपया अभी भी बांग्लादेशी टका से ज्यादा मजबूत है।

- 1 रुपया बराबर 1.18 टका का मतलब है कि एक भारतीय रुपए में बांग्लादेश का 1.18 टका खरीदा जा सकता है और दस भारतीय रुपये में 11.80 बांग्लादेशी टका। 

-  देश में 2013 में मंदी के वक्त भी 1 रुपया 1.14 टका के बराबर था।

निष्कर्ष 
वायरल पोस्ट, "72 साल में पहली बार रुपया, बांग्लादेशी टका से भी कमजोर हो गया है।" का दावा झूठा है। अभी भी रुपया बांग्लादेशी टका से मजबूत है। देश में 2013 में मंदी के वक्त भी 1 रुपया 1.14 टका के बराबर था।