Asianet News Hindi

बिना तेल के घर पर बना सकते हैं टेस्टी समोसे, ऐसे होता है तैयार

क्या आप भी समोसा प्रेमी है? क्या क्रिस्पी गरम-गरम समोसे आपकी कमजोरी है? लेकिन फ्राइड होने के कारण आप उसे अवॉयड कर रहे हैं। तो आज हम आपको इन टेस्टी समोसों को बनाने की वो विधि बताने जा रहे हैं, जिसमें बिना तले ही इन्हें तैयार किया जा सकता है। 
 

Easy steps to prepare crispy baked samosa
Author
Bhopal, First Published Sep 11, 2019, 2:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल: मॉनसून के मौसम में गरम-गरम समोसे और चाय का अपना ही मजा होता है। लेकिन आप भी जानते हैं कि तले समोसे में कितनी कैलोरी होती है। अगर आपको नहीं पता है, तो बता दें कि एक समोसे में 240 कैलोरी होती है। ये कार्ब और फैट से भरपूर होता है। लेकिन इसमें कोई भी न्यूट्रिशनल वैल्यू मौजूद नहीं होता।  

ये है हेल्दी समोसे 
हम आपको जिस समोसे को बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, वो है बेक्ड। जी हां, खाने में क्रिस्पी और हेल्दी। आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि एक बेक्ड समोसे में मात्र 32 कैलोरी होती है। यानी आप इन्हें बेझिझक एन्जॉय कर सकते हैं।  

ऐसे करें तैयार 
सामग्री

कवर के लिए 
मैदा- 1 कप 
नमक-स्वादानुसार 
ड्राई यीस्ट- आधा चम्मच 

फिलिंग के लिए 
आलू- उबले हुए 
मटर- आधा कप (उबले हुए)
तेल - 1-2 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम
अदरक - आधा इंच टुकड़ा कद्दुकस किया हुआ
हरा धनियां - 1-2 टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
धनियां पाउडर - आधा छोटी चम्मच
जीरा पाउडर - आधा छोटी चम्मच
गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से कम
नमक - 1 स्वादानुसार
हरी मिर्च - 1-2 छोटी छोटी कटी हुई

रेसिपी: सबसे पहले मैदे में नमक, यीस्ट और थोड़ा तेल मिलकर गुनगुने पानी से गूंथ लें। ये आटा थोड़ा नर्म ही रहेगा। इसे ढंककर रेस्ट करने के लिए 2 से 3 घंटे के लिए रख दें। तभी समोसे करारे बनेंगे। 

अब स्टफिंग तैयार करने की बारी आती है। सबसे पहले तेल गर्म कर उसमें अदरक, धनिया पाउडर, जीरा, मटर और हरी मिर्च डालकर 2 से 3 मिनट के लिए भून लें। अब इसमें उबले हुए आलू छीलकर मिलाएं। थोड़ी देर मिक्स करने के बाद इसपर ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, नमक, अमचूर पाउडर, गर्म मसाला और हरा धनिया डालकर अच्छे से चला लें।  इसके बाद मिक्सचर को ठंडा होने के लिए रख दें।  

अब तैयार आते की छोटी-छोटी गोलियां बना लें। अब उन्हें गोल शेप में बेल लें और चाक़ू से आधा-आधा काट लें। अब इस आधे भाग को हाथ पर लेकर उसके किनारों पर पानी लगाएं। और एक भाग को दूसरे से चिपका दीजिये। बने तिकोने में स्टफिंग डाल दें और ऊपर के हिस्से पर पानी लगाकर उसे बंद कर दें।  

तैयार सभी समोसों को अब बेकिंग ट्रे पर रखें। अब इन्हें 180 डिग्री पर प्री-हीटेड अवन में 10 मिनट के के लिए बेक करें। एक बार चेक कर लें कि समोसे बेक हुए हैं या नहीं। वरना 5 मिनट के लिए और बेक कर लें। एक बार जब वो गोल्डन ब्राउन हो जाए, तो इन्हें निकाल लें। 

तो अब तैयार हो गया बेक्ड समोसा। 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios