Asianet News HindiAsianet News Hindi

Famous Food of India: दाल-बाटी या चूरमा नहीं, ये है राजस्थान का फेमस कलमी वड़ा, झटपट घर पर बनाएं ये शानदार डिश

भारत में तरह-तरह के फूड आइटम्स मिलते हैं। उन्हीं में से एक है कलमी वड़ा, जो राजस्थान की फेमस डिश है। आइए आज हम आपको बताते हैं इसे बनाने की रेसिपी...

Famous Food in India: try this traditional winter snack kalmi vada from Rajasthan dva
Author
New Delhi, First Published Dec 1, 2021, 12:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : भारत एक ऐसा देश है जहां पर विभिन्न प्रकार की संस्कृति और सभ्यताएं देखी जाती हैं। इसके अलावा यहां के व्यंजन भी काफी अलग-अलग होते हैं। हर राज्य की कुछ स्पेशियलिटी होती है और जब राजस्थान (Rajasthan) के खाने की बात हो तो, सबसे पहले दाल-बाटी और चूरमा का ख्याल जहन में आता है। लेकिन आपको बता दें कि एक और राजस्थानी डिश ऐसी है जो पूरे वर्ल्ड में फेमस है। इसका स्वाद लाजवाब होता है और यह झटपट घर में तैयार भी हो जाती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं राजस्थान के फेमस कलमी वड़ा (kalmi vada) की। कलमी वड़ा कई तरह ही दालों से बनाई जाती है इसका कुरकुरा स्वाद और मसालेदार फ्लेवर जिसकी जुबान पर भी चढ़ता है वह इसे भूल नहीं पाता है। अगर आप ही कलमी वड़ा का स्वाद चखना चाहते हैं तो आज ही से घर में ट्राई करें। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
आधा कप चने की दाल 
आधा कप मूंग दाल
आधा कप उड़द दाल
2 टेबलस्पून हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)
2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
नमक स्वादानुसार
1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
आधा इंच अदरक का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
आधा टीस्पून धनिया पाउडर
चुटकीभर हींग
तलने के लिए तेल

विधि
- राजस्थानी कलमी वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल, चना दाल, मूंग दाल सभी दालों को 5 से 6 घंटे या फिर रात भर के लिए भिगो कर रख दीजिए।

- जब सभी दाले अच्छी तरीके से गल जाए तो इन्हें एक दो बार पानी से निथार लें और फिर इसे मिक्सी में पीस लें। (ध्यान रखें कि हमें इसका पेस्ट ज्यादा पतला नहीं रखना है पीसने के लिए आप थोड़े से पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ज्यादा पानी ना डालें।)

- पिसी हुई दालों को एक बाउल में निकाल लीजिए और इसमें सभी सूखे मसाले डाले और धनिया, मिर्च, अदरक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब तैयार मिश्रण से छोटी-छोटी गोलियां बनाएं या एक कबाब का शेप दे दें।

- इसके साथ ही एक डीप कढ़ाई में तेल गरम होने के लिए रख दीजिए और इन वड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक के लिए फ्राई कर लें। अगर आप फ्राइड फूड अवॉइड करना चाहते हैं तो आप इसे थोड़े से तेल के साथ इसे शैलो फ्राई भी कर सकते हैं।

- तैयार है राजस्थान का मशहूर कलमी वड़ा। इसे आप राजस्थानी तीखी लहसुन की चटनी के साथ खा सकते हैं या फिर अपने पसंद की सॉस या फिर ग्रीन चटनी के साथ इसका आनंद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Tasty Food: मटर-पनीर की सब्जी ही नहीं बल्कि आप घर पर बना सकते हैं इसके कबाब, जानें बनाने का तरीका

Street Food: उदयपुर का ये टेस्टी खाना आपके मुंह में ले आएगा पानी, जानें कौन सी हैं वो डिलीशियस डिश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios