Asianet News HindiAsianet News Hindi

Street Food: उदयपुर का ये टेस्टी खाना आपके मुंह में ले आएगा पानी, जानें कौन सी हैं वो डिलीशियस डिश

स्ट्रीट फूड हर किसी को खाना पसंद होता है। लेकिन क्या आपने कभी उदयपुर की स्ट्रीट डिश ट्राई की है। अगर नहीं तो इस बार उसे जरूर ट्राई करें। क्योंकि ये दिखने में जितनी अच्छी लगती है उतनी ही खाने में अच्छे और टेस्टी होते हैं।

Udaipur Famous And Delicious Street Food MBT
Author
Delhi, First Published Nov 29, 2021, 2:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। स्ट्रीट फूड (Street Food) खाना हर किसी को काफी पसंद होता है। चाहे वो दिल्ली की चाट हो या फिर मुंबई का वड़ा पाव। ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो इसे खाना पसंद ना करें। हर कोई इसको कभी ना कभी टेस्ट कर ही लेता है। आज हम आपको उदयपुर के स्ट्रीट फूड (Udaipur Street Food) के बारे में बताएंगे। जिन्हें आप वहां जाकर जरूर ट्राई करने के बारे में सोचेगें।

अंडा भुर्जी

आपको बता दें कि, चेतक सिनेमा के सामने एग करी स्टैंड उदयपुर में बेहद स्वादिष्ट अंडा भुर्जी बनाता है। फूड लवर्स द्वारा यहां की अंडा भुर्जी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। आप भी एक बार यहां की अंडा भुर्जी का स्वाद जरूर चखें, यकीनन आपको यहां की स्वादिष्ट एग भुर्जी बेहद पसंद आने वाली है। 

कचौरी

कचौरी न केवल उदयपुर में बल्कि पूरे राजस्थान में सबसे प्रसिद्ध भोजन है। इन कचौरियों के अंदर मसाला भरकर डीप फ्राई करके कुरकरे स्नैक की तरह परोसा जाता है। कचौरी कई तरह की होती है जैसे दाल, प्याज, दही कचोरी, आलू और न जाने कितने प्रकार की। चटनी के साथ परोसा जाने वाला ये स्नैक आपको उदयपुर की किसी भी स्ट्रीट में मिल जाएगा। 

दाबेली

उदयपुर में राजस्थानी फूड के अलावा, आप यहां मुंबई के स्ट्रीट फूड की वैरायटी भी देख सकते हैं। यहां की गलियों में आप मुंबई का फेमस स्ट्रीट फूड वड़ा पाव से लेकर दाबेली तक स्वादिष्ट व्यंजन टेस्ट कर सकते हैं। पंचवटी में शंकर जी के स्टॉल पर मुंबई के लगभग हर व्यंजन परोसा जाता है, उदयपुर में स्ट्रीट फूड खाने के लिए ये सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 

मिर्ची वड़ा

उदयपुर में सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में मानक बालाजी का मिनी मिर्ची वड़ा है, जो 1967 से इस स्वादिष्ट और मसालेदार भोजन को बना रहे हैं। अपनी छोटी सी दुकान के बाहर विदेशियों और उदयपुर के निवासियों दोनों की एक मील लंबी कतार देखी जा सकती है। आलू, मसाले और नींबू के रस से भरी इन तली हुई छोटी मिर्चों को उदयपुर में रहकर जरूर ट्राई करें। 

इसे भी पढ़ें-

Food Around India: पाकिस्तान नहीं मुंबई का फेमस है कराची हलवा, सूजी-आटे से नहीं कार्नफ्लोर से बनाते है ये डिश

Food Around India: 150 साल पहले तुर्की से आई, लेकिन अब भोपाल की जान बनीं सुलेमानी चाय, जानें इसकी रेसिपी

हार्ड कोर वर्कआउट के बाद प्लेट भर-भर खाना खाने पहुंचे Virat Kohli, इस जगह लिया डिनर का मजा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios