Asianet News HindiAsianet News Hindi

सर्दियों की स्पेशल डिश है अमरूद का हलवा, जानें इसकी रेसिपी

सर्दियों के मौसम में अमरूद काफी मिलता है। अमरूद में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। यह बेहद गुणकारी फल है। इसे गरीबों का सेब भी कहा जाता है। जानते हैं इसका हलवा बनाने की विधि।
 

Guava pudding is a special dish of winter, know its recipe KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 11, 2019, 11:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क। सर्दियों के मौसम में अमरूद काफी मिलता है। अमरूद में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। यह बेहद गुणकारी फल है। इसे गरीबों का सेब भी कहा जाता है। अक्सर लोग अमरूद को नमक के साथ खाते हैं। इसकी जेली भी बनाई जाती है जो काफी स्वादिष्ट होती है। जेली के अलावा अमरूद का हलवा भी बनाया जाता है। इसे कई दिनों तक सुरक्षित रख सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। जानते हैं अमरूद का हलवा  बनाने की विधि।

आवश्यक सामग्री

- चार-पांच अमरूद
- एक कप चीनी
- दो चम्मच घी
- बारीक कटे कुछ काजू
- बारीक कटे बादाम
- आधा लीटर दूध
- दो-तीन इलायची
- चुकंदर का एक या दो टुकड़ा

बनाने की विधि

अमरूद को धो कर उसके टुकड़े कर लें और उसे प्रेशर कूकर में रख कर गैस पर चढ़ा दें। उसमें चुकंदर के टुकड़े भी डाल दें। एक कप पानी डाल कर कूकर बंद कर दें और एक सीटी आने पर उतार लें। इसके बाद दूध को एक अलग बर्तन में उबालें। उसे देर तक उबालते और चलाते रहें, ताकि वह मावा बन जाए। इसके बाद प्रेशर कूकर से अमरूद और चुकंदर के गले टुकड़े निकाल लें और मिक्सी में डाल कर पेस्ट बना लें। हो सके तो अमरूद के बीज छान कर निकाल लें। फिर गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और उसमें घी डाल दें। इसके बाद कटे काजू और बादाम उसमें डाल कर थोड़ा भून लें। इसके बाद उसमें अमरूद का पेस्ट डाल दें और 5 मिनट तक चलाने के बाद उसमें चीनी मिला दें। चीनी जब उसमें मिल जाए तो मावा मिला कर कम आंच पर कुछ देर तक पकाएं। जब हलवा गाढ़ा हो जाए तो उसे उतार लें और उसमें इलायची मिला दें। अब हलवा तैयार है। इस कुछ देर तक ठंडा होने दें और फिर परोसें। इसे किसी भी चीज के साथ खा सकते हैं। चाहें तो इसे एक मर्तबान में रख दें। इसे फ्रिज में करीब एक हफ्ते तक सुरक्षित रखा जा सकता है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios