Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health Benefits: अगर आप खाना पसंद करते हैं कद्दू तो उससे पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन हमारे घरों में सबसे ज्यादा होता है। चाहे वो त्योहारों में हो या फिर किसी फंक्शन में। जिसके फायदे के बारे में हम जानते हैं लेकिन आज हम इसके नुकसान के बारे में भी बताएंगे।

Health benefits Pumpkin Health tips MBT
Author
Delhi, First Published Nov 18, 2021, 8:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कद्दू (Pumpkin) की सब्जी हर किसी को खानी पसंद होती है खासकर पूरी के साथ। इसलिए ज्यादातर फंक्शन में हमारे घरों में इसे बनाया जाता है। जिसके लाभ के बारे में हमें हर कोई बताता है। लेकिन आज हम इसके नुकसान भी आपको बताएंगे ताकि आप दोनों के बारे में इसे सही तरीके से सेवन में लाए। जिससे आपको नुकसान भी ना हो और आप इसे खा भी सके।

कद्दू के लाभ

त्वचा के लिए

कद्दू त्वचा को सवस्थ बनाए रखता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है। जिसके कारण आपकी त्वचा हमेशा नरम और सुंदर बनी रहेगी। इसमें मौजूदा एंटीऑक्सिडेंट् आपकी त्वचा पर कभी भी झूरिया नहीं आने देते हैं। इससे आपकी त्वचा में दिखने वाले बढ़ापे के लक्षण नहीं दिखाई देते। साथ ही त्वचा में लचीलापन बरकरार रखता है। इसी के कारण लोग इसे खाना पसंद करते हैं।

डायबिटीज के लिए

कद्दू डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होता है। इससे युक्त फाइबर आपको टाइप 2 डायबिटीज से बचाता है। कद्दू आपके शरीर में शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है जिसके कारण आपको डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

कैंसर के लिए

कद्दू पर एक अध्यन में सामने आया है कि, इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे कैंसर को रोका जा सकता है। ये बढ़ते कैंसर के विकास की रोकथाम करता है। इसमें एसिटोजिनिन और एल्कोनॉइड होता है, जो ट्यूमर की कोशिकाओं का विकास रोकता है। जिसके कारण आप इसके सेवन से अपने शरीर में बढ़ते कैंसर को रोक सकते हैं।

वजन कम करने के लिए

कद्दू आपको वजन कम करने के लिए भी काफी कारगार साबित होता है। इससे आपका बढ़ता फैट कंट्रोल होता है। जिसके कारण आपका वजन आसानी से कम होना शुरू हो जाता है। इसे लोग अपनी डाइट में भी शामिल करते हैं। इसका सेवन आप रोजाना करें अगर नहीं कर पाए तो हफ्ते में दो बार जरूर करें इससे आपके वजन में काफी अंतर आपको दिखाई देगा।

बच्चों के लिए

कद्दू बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए काफी अच्छा होता है। इससे बच्चों की दिमाग की कोशिकाओं का विकास करता है। जिसके कारण बच्चों के दिमाग का विकास काफी तेजी से होता है इसलिए बच्चों को कद्दू जरूर खिलाएं।

कद्दू से नुकसान

  • कद्दू में फाइबर सबसे ज्यादा पाया जाता है। जिसके कारण आपके पेट की समस्या सबसे ज्यादा बढ़ सकती है। जैसे- दस्त, गैस आदि की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए इसका सेवन करें लेकिन मात्रा में रहकर इससे आपको कभी नुकसान नहीं होगा।
  • अगर आप ज्यादा कद्दू का सेवन कर सकते हैं। शरीर में आयरन बढ़ जाता है जिसके कारण पेट दर्द, उल्टी आदि जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए सेवन करने से पहले इस बात का ध्यान रखें की आयरन ज्यादा ना हो।
  • जितना कद्दू स्वास्थय के लिए अच्छा होता है, उतने ही इसकी बीज जहरीले होते हैं क्योंकि इसके सेवन से आपको कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती है इसलिए इसके बीज खाने से बचें।
  • जिन लोगों को एलर्जी की परेशानी है वो कद्दू के सेवन से बचे। क्योंकि अगर आप इसका सेवन बार बार करेगें तो आपको दिक्कत और ज्यादा बढ़ सकती है।
  • अगर आपको किसी तरह की कोई परेशानी है और आप उसकी दवाई ले रहे हैं तो सबसे पहले आप डॉक्टर की सलाह लें उसके बाद ही कद्दू का सेवन करें क्योंकि हो सकता है आपको ये नुकसान पहुंचाएं।

ये भी पढ़ें- 

Lip Care Tips:सर्दियों में होंठ फटने की समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खें आपके आ सकते हैं काम

Healthy Skin: केसर के इस्तेमाल से आपको कभी नहीं होगी स्किन से जुड़ी ये समस्याएं, जानें फायदे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios