Asianet News Hindi

बच्चे करते है ड्राय फूट्स खाने में नाटक तो आज ही उन्हे बनाकर खिलाएं ये सुपर हेल्दी कैरेमल मखाना खीर

अब आपको अपने बच्चों के पीछे खाना लेकर भागने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि ऐसी डिश जिससे बच्चे मांग मांगकर खाएंगे और यह डिश इतनी हेल्दी है कि इसमें ड्राय फ्रूट्स से लेकर दूध तक डाला जाता है। हम बात करें मखाने की खीर (Makhana Kheer) की। 

Kids special: try this Caramel Makhana Kheer with only 5 Ingredients recipe dva
Author
Mumbai, First Published Jul 4, 2021, 4:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : हर मां की सबसे बड़ी टेंशन होती है कि उसका बच्चा कुछ हेल्दी नहीं खाता है। चॉकलेट, मैगी-नूडल्स तो बच्चे बड़े चाव से खा लेते हैं, लेकिन जब बात पौष्टिक खाने जैसे- ड्राय फ्रूट्स, दूध या फलों की आती है, तो बच्चे इसे देखते से ही मुंह बना लेते हैं। ऐसे में माओं का पूरा दिन बच्चों के पीछे भागने में लग जाता है ताकि वह थोड़ा बहुत ही कुछ खा लें। लेकिन अब आपको अपने बच्चों के पीछे खाना लेकर भागने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि ऐसी डिश जिससे बच्चे मांग मांगकर खाएंगे और यह डिश इतनी हेल्दी है कि इसमें ड्राय फ्रूट्स से लेकर दूध तक डाला जाता है। हम बात करें मखाने की खीर (Makhana Kheer) की। आप सोच रहे होंगे कि ये तो हमने बहुत बनाई है, लेकिन आज हम आपको बताते है मखाना खीर को वो स्पेशल ट्विस्ट देने की विधि, जिसे बच्चे इसे बहुत पसंद करते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
मखाने- 100 ग्राम
घी- 1 बड़ा चम्मच
दूध- 1 लीटर
चीनी- 200 ग्राम
इलाइची- आधा छोटी चम्मच
अन्य मेवा - किसमिस, चीरोजी, पिस्ता, इच्छानुसार

विधि
- सबसे पहले मखानों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेते हैं। फिर एक कढ़ाई में घी डालकर कटे हुए मखानों को हल्के गुलाबी होने तक भून लेते हैं। अब इसी कढ़ाई में बाकी ड्राय फूट्स को भी हल्का भून लें।
- अब एक बर्तन में दूध को मीडियम फ्लेम पर गर्म करने के लिए रख दें। जब इसमें उबाल आ जाए तो इसमें भुने हुए मखानों को डाल दें। इसके साथ ही भुने हुए ड्रायफूट्स भी इसमें डाल दें।
- जब मखाने और अन्य ड्रायफूट्स सॉफ्ट हो जाए, तो इसमें चीनी को डालकर और दो मिनट तक धीमी आंच पर पकने देते हैं।
- जब चीनी खीर में अच्छी तरह घुल जाएं, तब इसमें इलाइची पाउडर डालकर गैस बंद कर दें। 
- अब इसमें अलग ट्विस्ट देने के लिए हम एक कैरेमल बनाएंगे। इसे बनाने के लिए एक अलग पैन में थोड़ा सा बटर और चीनी डालकर इसे घोल लें। 5 से 8 मिनट के बाद मिश्रण का हलका भूरा रंग हो जाएगा। आपको चीनी के क्रिस्टल्स के छोटे गुच्छे दिखाई देंगे। इस समय सॉस पर नजर रखना बहुत जरूरी है ताकि वह न जले।
- जब चीनी के सब क्रिस्टल्स कैरमल बन जाएं, तो पैन को बंद कर दें और थोड़ा थोड़ा करके खीर इसमें मिलाए और एक फेंटनी से अच्छे से मिक्स कर लें।
- तैयार है आपकी कैरेमल मखाना खीर (Caramel Makhana Kheer)। इसे गर्म या ठंडा करके बच्चों के दें और देखें कि कैसे बच्चे इस हेल्दी डिश को बिना नखरे किए खत्म कर देंगे। 

मखाने के फायदे
मखाना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शि‍यम से होता है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए बहुत फायदेमंद है। यह किडनी को मजबूत रखने के साथ खून की कमी को भी पूरा करते है। ये आसानी से पच जाता है और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं मांसपेशियों की मजबूती के लिए भी मखाना खाना बहुत फायदेमंद रहता है। बच्चों की ग्रोइंग उम्र में ये बहुत फायदा करता है। 

ये भी पढ़ें- 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios