Asianet News HindiAsianet News Hindi

खाना बनाते समय भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, खाने के पोषक तत्व हो सकते है नष्ट

खाना बनाते समय अक्सर हम ऐसी गलती कर देते हैं, जिससे खाने के पोषक तत्वों में कमी आ जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खाना बनाते समय आपको कौन सी 5 गलतियां नहीं करनी चाहिए।

kitchen tips: Five common mistake people do while cooking dva
Author
First Published Nov 1, 2022, 4:00 PM IST

फूड डेस्क : खाना बनाना एक ऐसी कला है, जिसमें महारत हासिल करना बड़े-बड़ों की बस की बात नहीं होती है। कई लोग बेहद स्वादिष्ट खाना तो बनाते हैं, लेकिन कुछ ऐसी बेसिक गलतियां कर देते हैं, जिससे खाने के पोषक तत्वों में कमी आ जाती है और वह कहते हैं कि हेल्दी खाना खाने के बाद भी हमारे शरीर को इससे नुकसान हो रहा है। तो चलिए आज आपकी इस समस्या को दूर करते और आपको बताते हैं ऐसी कॉमन कुकिंग मिस्टेक जो आप अनजाने में कर देते हैं...

ओवर कुकिंग
अधिकतर भारतीय लोग स्वाद के लिए भोजन को अधिक पकाते हैं। उन्हें लगता है कि ज्यादा पके हुए, तले हुए, और कुरकुरे खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट लगते हैं। हालांकि, खूब तेल तक तला-भुना खाना आपके लिए हेल्दी नहीं होता है। कुछ मामलों में यह हानिकारक भी हो सकता है, क्योंकि इससे सब्जियों के सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

सब्जी और फलों छीलकर यूज करना
हम सब्जियों और फलों को छीलकर खाना पसंद करते हैं। हालांकि, यह बनाते समय आम गलतियों में से एक है। सब्जी और फलों के ऊपरी हिस्से को हम बेकार मानकर उन्हें छीलकर कचरा कर देते हैं। लेकिन सब्जियों और फलों के छिलके अपने शरीर में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इनमें सब्जियों में 30 प्रतिशत फाइबर भी होता है।

सब्जियों को बहुत छोटा काटना
ऑक्सीजन और रोशनी के संपर्क में आने से सब्जियों और फलों में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जब आप भोजन काटते हैं, तो उनका ज्यादा भाग रोशनी और ऑक्सीजन के लिए खुल जाता है। जिससे इसमें मौजूद विटामिन सी जल्दी खत्म हो जाता है। ऐसे में हमें सब्जी और फलों को बड़ा-बड़ा काटना चाहिए।

ज्यादा पानी में खाना पकाना
खाना पकाने के लिए बहुत अधिक पानी का उपयोग करने से सब्जियों और फलों में पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और इससे आवश्यक विटामिन वाष्पित होकर बाहर निकल जाते है। विटामिन बी और विटामिन सी अतिरिक्त पानी में पकाते समय सब्जियों से निकल जाते हैं। इतना ही नहीं अधिक पानी में पकाने या माइक्रोवेव करने से विटामिन बी12, विटामिन बी6, फोलेट और थायमिन जैसे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

खाने को दोबारा गर्म करना
अक्सर लोग खाने बनाकर रेफ्रिजरेटर में स्टोर करते हैं और इसे खाने के लिए फिर से गरम करते हैं। आपकी ये आदत यह न केवल पोषक तत्वों को मारता है बल्कि विषाक्तता का कारण बन सकता है। विटामिन सी युक्त चीजें दोबारा गर्म करने से सबसे ज्यादा प्रभावित होती है।

और पढ़ें: पत्नी ने 10 साल के बेटे के सामने पति को लटका दिया सूली पर, पूरी कहानी जान कांप जाएगी रुह

Happy Vegan Day 2022: इस एक साग में छुपा है सेहत का खजाना, Weight loss वाले जरूर खाएं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios