Asianet News HindiAsianet News Hindi

बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे नकली ड्राई फ्रूट्स, इस तरह करें असली-नकली की पहचान

बाजारों में इन दिनों नकली ड्राई फ्रूट्स का बाजार तेजी से फैल रहा है। ऐसे में अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ ना करें और इस तरह से असली और नकली ड्राई फ्रूट्स ने पहचान करें।
 

Kitchen tips: how to differentiate between original and duplicate dry fruits here are some tips dva
Author
First Published Sep 24, 2022, 8:35 AM IST

फूड डेस्क : ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इसलिए हेल्दी और फिट रहने के लिए हमें ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। जिसमें अखरोट, बादाम, पिस्ता, काजू, किशमिश, अंजीर आदि चीजें शामिल होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आजकल मार्केट में नकली और खराब क्वालिटी के ड्राई फ्रूट्स (duplicate dry fruits) भी बेचे जा रहे हैं, जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि हम असली और नकली के बीच पहचान कैसे करें? तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे टिप्स जिससे आप असली और नकली ड्राई फ्रूट्स के बीच अंतर कर सकते हैं...

रंग से करें असली और नकली की पहचान 
जब भी आप बादाम अखरोट या कोई भी ड्राई फ्रूट्स खरीदें तो आप उसकी रंग पर ध्यान दें। नकली ड्राई फ्रूट्स का कलर असली से थोड़ा ज्यादा डार्क दिखाई देता है और उसका स्वाद भी हल्का कड़वा होता है।

इस तरह करें कश्मीर अंजीर और पिस्ता की जांच 
जब भी आप किशमिश, अंजीर या पिस्ता खरीदने जाए तो पहले इसका एक दाना चबाकर देखें। अगर यह बहुत ज्यादा हार्ड है तो समझ जाए कि यह बहुत पुराना है और इसे हाई टेंपरेचर पर रखा गया है। ऐसे ड्राई फ्रूट सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं।

भूलकर भी ना खरीदें ऐसे बादाम 
बादाम को सुंदर और आकर्षक दिखाने के लिए आजकल गेरुआ रंग या चॉक मिट्टी से पॉलिश की जाती है। इसके ऊपर केमिकल लगाया जाता है, जिससे उसका रंग निखर कर आता है। इस तरह के बादाम आप खरीदने से बचें और नेचुरल रंग के बाद आम खरीदे। बादाम को खरीदते समय इसे अपनी हथेली पर रखे और 5 से 10 मिनट के लिए रगड़ें। अगर आपके हाथ में गेरुआ रंग रह जाए तो समझ जाएगी यह बादाम निकली है उसमें मिलावट की गई है।

ऐसे काजू खरीदने से बचें 
काजू खरीदते समय ध्यान रखें कि आप हमेशा सफेद और हल्का मटमैला रंग का ही काजू खरीदें। अगर काजू में पीलापन है तो ऐसे काजू खरीदने से बचें। इसके अलावा अगर काजू में से तेल की गंदी स्मेल आ रही है तो यह काजू पुराने होते हैं इसे नहीं खरीदें।

ऐसे अखरोट ना खरीदें 
अखरोट की गिरी को खरीदते समय उसके रंग का विशेष ध्यान रखें। अगर यह गहरे भूरे रंग की है तो इसे मत खरीदे, क्योंकि यह स्वाद में कड़वी होती है। इतना ही नहीं इसे सूंघ कर देखिए अगर इसमें से तेल की बदबू आ रही हो तो इसे खरीदने से बचें।

किशमिश खरीदते समय रखें इन चीजों का ध्यान 
आजकल मार्केट में खराब अंगूरों के किशमिश धड़ल्ले से बिक रही है। ऐसे में किशमिश खरीदते समय सबसे पहले आप यह देखें कि इसमें कुछ चीनी जैसा दिखाई तो नहीं पड़ रहा हो सकता है, क्योंकि कई बार इसे मीठा बनाने के लिए इसमें चीनी में मिलाई जा सकती है। इसके अलावा चीनी में अगर पानी की कुछ बूंदें या हल्की सी नमी दिखाई दे तो इसे सही तरीके से तैयार नहीं किया गया है। किशमिश को सूंघकर देखिए अगर इसमें से सल्फर जैसी स्मेल आए, तो समझ जाए कि यह नकली है। कई बार इसमें गोल्डन रंग मिलाया जाता है इसलिए हथेली पर किशमिश के कुछ दाने रखकर से रगड़ कर देखें, अगर कुछ रंग जैसा निकल रहा है तो ऐसी किस्मत खरीदने से बचें।

और पढ़ें: मोटे एक्टर पर दिल हारी ये हसीन लड़की, अनोखी लव स्टोरी को बेच कमाते हैं हर महीने लाखों रुपए

9 बार बच्चा खोने के बाद महिला को पैदा हुआ 'चमत्कारी बेटा', अब करती है वो इनके लिए काम

क्या है इबोला वायरस, इस देश में हुई एक मौत के बाद दुनिया में मच गया कोहराम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios