Asianet News HindiAsianet News Hindi

किचन टिप्स: चावल को कीड़ों से है बचाना या जली हुई ब्रेड को करना है सही, तो अपनाएं ये नुस्खे

किचन में काम करते वक्त अक्सर ऐसा होता है कि हमारी कुछ चीजें खराब हो जाती हैं या कोई चीज सही से नहीं बनती है। तो इसे लेकर मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने इजी टिप्स शेयर किए हैं।

Kitchen tips MasterChef Pankaj bhadouria share easy kitchen hacks dva
Author
First Published Aug 28, 2022, 1:02 PM IST

फूड डेस्क : किचन में काम करना एक कला है। आप जितना ज्यादा समय और अच्छे तरीके इसमें हाथ आजम आएंगे आपकी कुकिंग स्किल्स उतनी ही परफेक्ट होती जाएगी। ऐसे में मास्टर शेफ पंकज भदौरिया अपने फैंस के साथ अक्सर इजी किचन हैक्स शेयर करती रहती हैं, जो आपको एवरीडे कुकिंग में काम आती है। अक्सर ऐसा होता है कि किचन में काम करते समय कोई चीज खराब हो जाती है, जैसे- चावल में कीड़े पड़ जाते हैं या फिर ब्रेड जल जाती है तो इसे कैसे ठीक किया जाए आइए हम आपको बताते हैं...

ऐसे बनाएं परफेक्ट कॉफी 
घर में कॉफी बनाते समय उसमें मार्केट जैसा टेस्ट और थिकनेस नहीं आती है। ऐसे में अगर आप कॉफी बना रहे हैं तो उसमें कॉफी पाउडर की जगह कॉफी सिरप डालें, इससे आपकी कॉपी बेहद ही डिलीशियस बनती है और बिल्कुल मार्केट जैसे लगती है।

ऐसे जमाए दही 
बरसात या ठंड के मौसम में दही जमाना बहुत टफ टास्क लगता है, क्योंकि यह सही तरीके से नहीं जमता और पानी छोड़ देता है। ऐसे में अगर आप परफेक्ट दही जमाना चाहते हैं तो इसे आटे के डब्बे में रख दें। इससे दही एकदम परफेक्ट और जल्दी जमता है।

ऐसे भगाएं चावल के कीड़े 
अक्सर पुराने चावल में कीड़े लग जाते हैं, जिन्हें साफ करना बड़ा ही मुश्किल होता है। ऐसे में चावल के डिब्बे में आप कुछ सुखी नीम की पत्तियों को डाल दें, इससे कीड़े दूर रहते हैं।

जली हुई ब्रेड को ऐसे करें सही 
ब्रेड को टोस्ट करते समय अक्सर ऐसा होता है कि यह जल जाती है। ऐसे में जली हुई ब्रेड को सही करने के लिए दो टोस्टेड ब्रेड को आपस में रगड़े। ऐसा करने से जला हुआ हिस्सा नीचे गिर जाएगा और आपको अच्छी और ताजी ब्रेड मिल जाएगी।

ऐसे रहेंगे नींबू फ्रेश 
हमेशा आप बाजार से कई सारे नींबू तो खरीद के ले आते हैं, लेकिन कुछ ही दिन में ही सूख जाते हैं और इनमें से रस भी अच्छे से निकलता है। ऐसे में अगर आप नींबू को फ्रेश बनाए रखना चाहते हैं, तो इन्हें एक पानी के बर्तन में डालकर रेफ्रिजरेट करें। इससे नींबू ताजे बने रहते हैं और कड़वे भी नहीं होते हैं।

ये भी पढ़ें- गणपति बप्पा को करना है खुश, तो उन्हें लगाएं यह पांच अलग तरीके के मोदक के भोग

Hartalika teej 2022: पति की लंबी उम्र के लिए मां पार्वती को चढ़ाएं पिड़िकिया, ऐसे बनता है महाप्रसाद

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios