Asianet News HindiAsianet News Hindi

Kitchen Tips: बाजार का महंगा मसाला छोड़ें और घर में सिर्फ 5 मिनट में बनाएं चटपटा चाट मसाला

नमकीन चीजों को और चटपटा बनाने के हम बाजार से महंगा चाट मसाला खरीद कर लाते हैं। लेकिन इस मसाले को आप किचन में रखी मात्र 9 चीजों से झटपट बना सकते हैं। इसे बनाना भी काफी आसान है।

Kitchen Tips: Try this homemade chaat masala recipe dva
Author
New Delhi, First Published Nov 27, 2021, 9:49 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : चाट मसाला सबसे पॉपुलर भारतीय मसालों में से एक है। जिसे अक्सर सलाद, चाट पर छिड़कने या अपनी दाल और करी में स्वाद का तड़का लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह स्वाद में खट्टा, नमकीन और तीखा होता है और किसी भी साधारण डिश के स्वाद को तुरंत बढ़ा देता है। ऐसे में हम अक्सर बाजार से 60-100 रुपये तक का चाट मसाला खरीदने से भी परहेज नहीं करते है। लेकिन आप इस चाट मसाले को घर में पड़ी कुछ चीजों से सिर्फ 5 मिनट में तैयार कर सकते हैं। ये ना सिर्फ सस्ता, बल्कि स्वाद में भी लाजवाब होता है। होममेड चाट मसाला बनाने के लिए आपको चाहिए-
जीरा - 100 ग्राम
हींग - 4-5 चुटकी
धनियां - 100 ग्राम
काली मिर्च - 50 ग्राम
लाल मिर्च - 10 ग्राम
टाटरी - 15 ग्राम
सादा नमक -स्वादानुसार
काला नमक - स्वादानुसार
सूखे पुदीने का पाउडर-स्वादानुसार

विधि
- घर पर सस्ता और टेस्टी चाट मसाला बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में जीरा डालकर उसे 2 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर भूनें। इसके बाद उसे उतार कर प्लेट में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके साथ ही अन्य मासले जैसे साबूत धनियां, काली मिर्च और खड़ी लाल मिर्च को भी हल्का सा भून कर ठंडा कर लें।

- अब सभी भुने मसालों में टाटरी व दोनों तरह के नमक और हींग मिक्सी के जार में डाल कर बारिक पीस लीजिए। पीसने के बाद इसे छलनी से छानकर किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद कर लीजिए। जो कतरन बची है उसका यूज भी आप किसी सब्जी में मसाले के रूप में कर सकते हैं।

- सिर्फ 2 स्टेप्स में तैयार है ये बेहतरीन चाट मसाला, जो किसी भी सलाद, रायते, आलू टिक्‍की, गोल गप्पे, या पकोड़ों के स्वाद को दोगुना कर देगा। बस इसे एयर टाइट डिब्बे में रखकर आप महीनों तक इसका यूज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Health: अगर आपको मौसम्बी खाना है पसंद तो उससे पहले आप जान लें इसके क्या है फायदे और नुकसान

Kitchen Tips: आलू-गोभी और मटर के अनहेल्दी पराठे छोड़, आज ही ट्राय करें ये प्रोटीन से भरपूर वेज कीमा पराठा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios