Asianet News HindiAsianet News Hindi

नवरात्रि से पहले ही बनाकर रख लें लौकी की ये हेल्दी और टेस्टी बर्फी, 9 दिन तक नहीं होगी खराब

शारदीय नवरात्रि के नौ दिन अगर आप मां जगदंबा को प्रसन्न करने के लिए व्रत कर रहे हैं, तो इस दौरान आप यह सुपर हेल्दी और टेस्टी लौकी की बर्फी बना सकते हैं।

Navratri special food recipes: how to make lauki ki barfi dva
Author
First Published Sep 15, 2022, 3:41 PM IST

फूड डेस्क : नवरात्रि (Navratri 2022) का त्योहार पूरे भारत में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच मनाई जाएगी। इस दौरान कई भक्त मां दुर्गा की पूजा अर्चना करने के साथ ही उनके लिए 9 दिन के व्रत भी करते हैं। ऐसे में वह फलाहार करते हैं या सात्विक भोजन करते हैं। व्रत के दौरान बार-बार कुछ बनाकर खाने से अच्छा है कि आप ऐसी कोई चीज बनाकर रख लें, जिसका सेवन आप भूख लगने पर कर सकते हैं। उन्हीं में से एक है लौकी और नारियल की बर्फी, जो स्वाद में तो कमाल होती है साथ ही सेहत के हिसाब से भी फायदेमंद है और यह आपकी भूख को भी कंट्रोल करती है। ऐसे में नवरात्रि के व्रत के दौरान लौकी की बर्फी (lauki ki barfi recipe) बनाने के लिए आपको चाहिए- 
1 किलो लौकी
3 1/2 कप दूध
3/4 कप मिल्क पाउडर
1 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
2 बड़े चम्मच घी
3/4 कप चीनी
2 हरा फूड कलर (ऑप्शनल)

विधि
- लौकी की फलहारी बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलिए और सख्त बीज निकालकर लौकी को कद्दूकस करके एक बाउल में निकाल लीजिए।

- अब एक पैन में 1 टेबल स्पून घी गरम करें। कद्दूकस की हुई लौकी डालें और 5-6 मिनट तक पानी सूखने या नरम होने तक भूनें।

- जब लौकी हल्की सी भुन जाएं तो इसमें 2 कप दूध डालकर 20-22 मिनट तक पकाएं, जब तक दूध गाढ़ा नहीं हो जाता और लौकी अच्छी तरह से पक नहीं जाती।

- तैयार बर्फी के मिश्रण में ग्रीन फूड कलर के साथ चीनी भी डाल दें। कुछ मिनट या चीनी के पूरी तरह पिघलने तक पकाएं। ये पूरी तरह से सूख जाए तो आंच बंद कर दें और एक तरफ रख दें।

- दूसरे पैन में 1 टेबल स्पून घी गर्म करें। 1.5 कप दूध डालकर उबाल लें। कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और मिलाएं। 8-10 मिनट या मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाएं।

- अब दोनों मिश्रणों को एक साथ मिलाएं और मध्यम आंच पर  8-10 मिनट और पकाएं। इसके नारियल का स्वाद अच्छी तरह से लौकी में मिल जाएगा।

- अब बर्फी के मिश्रण को एक सांचे में डालकर इसे 3-4 घंटे के लिए सेट होने दें। इसके ऊपर पसंद के ड्राई फ्रूट्स डालें और मनचाहे आकार में काटकर इसे किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर आप 8-10 दिन के लिए स्टोर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में इस तरह सजाएं मां का दरबार, घर में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, बनी रहेंगी माता रानी की कृपा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios