Asianet News HindiAsianet News Hindi

इन सर्दियों में इस तरह बनाएं सरसों का साग, टेस्टी के साथ होता है हेल्दी

सर्दियों के मौसम में सरसों का साग अक्सर हर घर में बनता है। मक्के की रोटी के साथ सरसों के साग का स्वाद कुछ खास ही होता है। जानें कैसे बनाएं सरसों का साग।

Prepare mustard saag in these winters, healthy and Tasty KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 8, 2019, 11:41 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क। सर्दियों के मौसम में कई ऐसी चीजें खाने को मिलती हैं, जिनका लोग पूरे साल इंतजार करते हैं। इन चीजों में ही है सरसों का साग। सरसों का साग सर्दियों के मौसम में ही मिलता है। मक्के की रोटी के साथ सरसों के साग का स्वाद कुछ खास ही होता है। सरसों का साग बनाने के कई तरीके प्रचलित हैं। पंजाबी लोग सरसों का साग खाना बहुत पसंद करते हैं। वे इसे खास तरीके से बनाते हैं। सरसों के साग में कई पोषक तत्व होते हैं। यह कमजोरी को दूर करता है। इसे मक्के की रोटी के अलावा गेहूं के आटे की रोटी और चावल के साथ भी खा सकते हैं। इससे बनाना भी आसान है। जानें सरसों के साग की रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

- सरसों का साग 500 ग्राम
- पालक 100 ग्राम
- बथुआ का साग 100 ग्राम
- हरा धनिया कटा हुआ
- जीरा आधा चम्मच
- सरसों का तेल 2-3 चम्मच
- हींग
- 2-3 हरी मिर्च
- अदरक का पेस्ट
- हल्दी पाउडर एक चम्मच
- धनिया पाउडर एक चम्मच
- लाल मिर्च पाउडर 
- नमक


बनाने की विधि

सबसे पहले सरसों के साग को साफ कर डंठल अलग कर दें। दो-तीन बार ठीक से साग को धो लेने के बाद उसे बारीक काट दें। इसके बाद उसे मिक्सी में पीस लें। अब अलग से मिक्सी में कटा टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को पीस कर पेस्ट बना लें। एक बर्तन में सरसों के साग में पालक और बथुआ का साग मिला कर एक कप पानी डाल दें और साग को गलने के लिए छोड़ दें। जब साग पूरी तरह गल जाए तो उसे उतार लें। एक कड़ाही को आंच पर चढ़ाएं और उसमें थोड़ा सरसों का तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डाल दें। इसके बाद सारे मसाले डाल कर भूनें। इसके बाद उसमें दो-तीन चम्मच मक्के का आटा भी मिला दें। सारी सामग्री को भूनें। फिर उसमें टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डाल दें। जब ये सारी चीजें ठीक से भुन जाएं तो साग से पानी अलग कर उसे इसमें मिला दें। इसमें एक कप पानी मिला कर करीब 15 मिनट तक आंच पर रहने दें। बीच-बीच में इसे चलाते रहें। जब पानी सूखने लगे तो उसमें हरा कटा धनिया डाल दें। अब साग तैयार है। इसे गरमागरम मक्के की रोटी या किसी भी चीज के साथ परोसें।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios