Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस हर्बल टी से इम्युनिटी होगी मजबूत, कोरोना वायरस के इन्फेक्शन से बचने में मिलेगी मदद

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते पूरी दुनिया में जहां दहशत का माहौल बना हुआ है, वहीं भारत में भी इसका खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में, खान-पान पर काफी ध्यान देने की जरूरत है। 
 

This herbal tea will strengthen immunity, will help to prevent infection of corona virus MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 21, 2020, 10:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते पूरी दुनिया में जहां दहशत का माहौल बना हुआ है, वहीं भारत में भी इसका खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में, खान-पान पर काफी ध्यान देने की जरूरत है। खास तौर पर हमें ऐसी चीजें खानी-पीनी चाहिए, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत हो सके। अगर इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है तो जल्दी किसी वायरस का संक्रमण नहीं हो पाता। आज हम आपको एक हर्बल टी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। 

आवश्यक सामग्री

- एक नींबू का रस
- एक-दो चम्मच अजवायन 
- करीब 15-20 मुनक्के
- दो चम्मच शहद
- एक चम्मच अदरक का रस
- एक चम्मच सेब का सिरका
- लहसुन की दो कली
- पानी जरूरत के मुताबिक

बनाने की विधि

सबसे पहले अजवायन कम से कम 10-15 मिनट तक उबालें। साथ में मुनक्के भी डाल दें। जब यह पानी में पूरी तरह खौल जाए तो उतार लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस, अदरक का रस और सेब का सिरका मिला दें। लहसुन की कली भी इसमें पीस कर मिला दें। इसमें चीनी नहीं डालें, उसकी जगह शहद मिलाएं। अब यह खास हर्बल टी तैयार है। अगर स्वाद कुछ ज्यादा कड़वा लगे तो शहद ज्यादा डालें। दिन में दो-तीन बार इस चाय के सेवन से चुस्ती-फुर्ती तो महसूस होगी ही, किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव भी होगा।     

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios