17

अक्षय कुमार ने पहली बायोग्राफिकल 2016 में 'एयरलिफ्ट' की थी। सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म में अक्षय कुमार ने रंजीत कात्याल का रोल निभाया था, जो कुवैत बेस्ड बिजनेसमैन माथुन्नी मैथ्यू से प्रेरित था, जिन्हें टोयोटा सनी के नाम से भी जाना जाता है। मैथ्यू ने 1990 में इराकी आक्रमण के दौरान वहां फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकलवाया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 123 करोड़ रुपए कमाए थे और यह सुपरहिट रही थी।

Subscribe to get breaking news alerts

27

2016 में अक्षय कुमार ने दूसरी बायोग्राफिकल फिल्म की। नाम था 'रुस्तम'। इस फिल्म में अक्षय कुमार ने नेवी ऑफिसर रुस्तम पावरी का किरदार निभाया था, जो  नेवी ऑफिसर के.एम. नानावटी पर आधारित था, जो कथिततौर पर अपनी पत्नी के साथ अफेयर को देखकर अपने दोस्त की हत्या कर देते हैं। फिल्म की कहानी इसी केस को लेकर चले जूरी ट्रायल पर बेस्ड थी। बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म का कलेक्शन लगभग 124 करोड़ रुपए रहा था और यह सुपरहिट रही थी।

37

अक्षय  ने 2018 में 'पैडमैन नाम की फिल्म की, जिसमें उनका किरदार लक्ष्मीकांत चौहान तमिलनाडु के छोटे से एक गांव के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अरुणाचलम मुरुगननाथन पर आधारित था, जो एक ऐसी सुलभ और सस्ती मशीन बनाते हैं, जिससे सस्ते सैनेटरी पैड्स बनाए जा सकें। बॉक्स ऑफिस पर एवरेज प्रदर्शन कर इस फिल्म ने लगभग 78 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया था।

47

2018 में ही अक्षय कुमार एक अन्य सत्यघटित घटना पर बेस्ड फिल्म 'गोल्ड' में नजर आए। इस फिल्म में अक्षय कुमार ने 1948 के समर ओलिम्पिक में भारत में हॉकी का पहला गोल्ड मैडल दिलाने वाले तपन दास का किरदार निभाया था। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म का प्रदर्शन एवरेज रहा था। इसका कलेक्शन करीब 101 करोड़ रुपए रहा था।

57

अक्षय कुमार ने 2019 में हिट फिल्म 'केसरी' दी। फिल्म की कहानी 1897 के सारागढ़ी युद्ध पर आधारित थी और अक्षय कुमार ने इसमें हवालदार ईशर सिंह का रोल निभाया था, जो अपने 20 सिख सिपाहियों के साथ लगभग 10 हजार पश्तून फाइटर्स से लोहा लेते हैं। फिल्म ने लगभग 150 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था और यह बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी।

67

2019 में आई अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'मिशन मंगल' इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाईजेशन (ISRO) द्वारा लॉन्च किए गए मंगल्यान मिशन पर आधारित थी। फिल्म में अक्षय कुमार ने मिशन मंगल के डायरेक्टर राकेश धवन का रोल निभाया था, जो असल में मंगलयान की लॉन्चिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सुब्बिया अरुणान से प्रेरित था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 192 करोड़ रुपए कमाए थे और यह सुपरहिट रही थी।

77

अक्षय कुमार ने 2022 में 'सम्राट पृथ्वीराज' में लीड रोल निभाया, जो भारत के वीर योद्धा पृथ्वीराज चौहान का था, जिन्होंने आंखें गंवाने के बावजूद मोहम्मद गौरी को जहन्नुम पहुंचा दिया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई। फिल्म का कलेक्शन लगभग 68 करोड़ रुपए रहा था।

और पढ़ें...

'तारक मेहता...' के फैन्स को एक और झटका, शैलेश लोढ़ा के बाद अब इस एक्टर ने कहा शो को अलविदा

स्वरा भास्कर को नहीं मिल रहा काम! दर्द बयां कर बोलीं- बोलने की कीमत चुकानी पड़ रही

बिग बॉस विजेता दिव्या अग्रवाल ने कर ली सगाई, कुछ महीने पहले ही हुआ था बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप

1000 रुपए महीना थी आमिर खान की पहली सैलरी, अब एक दिन में ही कर लेते हैं इससे 3347 गुना कमाई