हरियाणा की 21 साल की लड़की ने आखिर ऐसा क्या किया जो पूरे देश में हो रही चर्चा, विधायक-सांसद तक कर रहे तारीफ

| Nov 28 2022, 03:33 PM IST

हरियाणा की 21 साल की लड़की ने आखिर ऐसा क्या किया जो पूरे देश में हो रही चर्चा, विधायक-सांसद तक कर रहे तारीफ

सार

 हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले की रहने वाली 21 साल की बेटी शिवानी ने सरपंच का चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया है। वह सबसे छोटी उम्र की बीडीसी मेंबर चुनी गई है। हैरानी की बात यह है कि शिवानी अभी कॉलेज में पढ़ाई कर रही है।

पानीपत. हरियाणा में हुए पंचायत चुनावों का परिणाम आ गया है।  जिला परिषद के 411 और पंचायत समितियों के 3081 सदस्यों के लिए तीन चरणों में चुनाव कराया गया था। किसी की जीत हासिल हुई तो कहीं दिग्गजों की जोर लगाने के बाद भी मजबूत कैंडिडेट हार गए हैं। प्रदेशभर से इस बार के पंचायत चुनावों में कई रोचक उम्मीदवार जीतकर आए हैं। लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा हरियाणा की बेटी शिवानी  की हो रही है, जिसने सरपंच का चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया है। वह सबसे छोटी उम्र की बीडीसी मेंबर चुनी गई है। हैरानी की बात यह है कि शिवानी महज अभी 21 साल की है और कॉलेज में पढ़ाई कर रही है।

अपने प्रतिद्वंदी को 845 वोटों से मात दी
दरअसल, पूरे हरियाणा में सबसे कम उम्र की सरपंच चुनकर आई शिवानी महेंद्रगढ़ जिले में आदमपुर की रहने वाली है। रविवार को घोषित पंचायत समिति सदस्य परिणामों में शिवानी वार्ड नंबर दो से गढ़ी, बांस खुडाना, आदलपुर गांव से  हरियाणा की सबसे छोटी उम्र की बीडीसी मेंबर चुनी गई है। उसने अपने प्रतिद्वंदी को 845 वोटों से मात दी। वह 1755 वोट हासिल कर ब्लाक समिति सदस्य बन गई है। जिसके जीत के चर्चे पूरे देशभर में हो रहे हैं। इतना ही नहीं उसके क्षेत्र के सांसद से लेकर विधायक तक तारीफ कर रहे हैं।

Subscribe to get breaking news alerts

एमएससी मैथमेटिक्स प्रथम वर्ष की छात्रा है शिवानी
बता दें कि अभी शिवानी अभी अपनी कॉलेज की पढ़ाई कर रही है। वो अभी M.SC मैथमेटिक्स प्रथम वर्ष की स्टूडेंट है। शिवानी ने ग्रैजुएट के साथ-साथ हार्टरोन स्किल सेंटर से एक साल का डिप्लोमा इन कंप्यूटर कोर्स किया है। शिवानी के गांव के लोगों का कहना है कि शिवानी बिटिया बचपन से ही गरीबों की मदद करती आ रही है। वह अपनी पढ़ाई के साथ-साथ गांव के विकास में भी योगदान देती है। अब वह जब चुनाव जीत गई है तो आने वाले समय में ज्यादा योगदान देगी।

दादा से लेकर पिता ने यूं दिया धन्यवाद
 पिता रणवीर सिंह ने कहा कि शिवानी बेटी बचपन से पढ़ने में होशियार है। वो इंटेलिजेंट के साथ साथ सामजसेवी भी है। उसके विकास कार्यों को करने में हमें बहुत मदद मिलेगी। कंप्यूटर का उसे अच्छा नॉलेज है, इसलिए हम  सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होने वाली योजनाओं का फायदा हम ले पाएंगे। वहीं शिवानी के दादा राजपाल सिंह ने  गांव और समाज के लोगों का धन्यवाद किया जिन्होंने हमारी पोती पर विश्वास किया।


यह भी पढ़ें-राजस्थान की बेटी ने गढ़ी कामयाबी की अनोखी कहानी: भाइयों ने कंधे पर बैठाकर गांव में घुमाया, पिता ने पहनाया साफा