Asianet News Hindi

बेटी होने के बाद इस शारीरिक समस्या से जूझ रहीं अनुष्का शर्मा, जानें डिलेवरी के बाद कैसे बचें इस बीमारी से

प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलेवरी के बाद शरीर में होने वाले हार्मोनल चेंज के कारण बालों का झड़ना काफी आम होता है। अब इस समस्या से बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी जूझ रही हैं।

Anushka Sharma is suffering from post-baby hair fall, appreciate a good haircut dva
Author
Southampton, First Published Jun 26, 2021, 1:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क : बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) इन दिनों अपना मादरहुड एंजॉय कर रही हैं। फिलहाल वो अपने पति और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) के साथ इंग्लैंड में हैं। लेकिन इस बीच अनुष्का एक बड़ी समस्या से जूझ रही है। ये समस्या कुछ और नहीं बल्कि बेटी पैदा होने के बाद हार्मोन चेंज की वजह से झड़ते बालों की है। जी हां, अनुष्का शर्मा भी अपने झड़ते बाल से परेशान है और इसे बचने की लिए उन्होंने अपने बालों को तक कटवा दिया है। अनुष्का शर्मा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें  वह शॉर्ट हेयर में नजर आ रही हैं। 

अनुष्का का वायरल लुक
शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर शेयर की गई फोटोज में अनुष्का शर्मा बहुत ही खूबसूरत लग रही हैं। लेकिन इन फोटोज को शेयर कर उन्होंने अपना दर्द बताया और लिखा- ‘जब बेबी पैदा होने के बाद बालों के झड़ने के कारण आप अच्छे हेयरकट की और ज्यादा तारीफ करने लगें। जॉर्ज नॉर्थवुड (George Northwood) इसके लिए धन्यवाद। आप शानदार हैं। जॉर्ज नॉर्थवुड से संपर्क कराने के लिए सोनम कपूर (Soonam kapoor) आपको भी थैंक्स।’बता दें कि उनकी ये फोटो सोशल मीडिया पर जंगल में आग की तरह वायरल हो गई और इस पर उनके पति विराट कोहली ने भी लव इमोजी सेंड की है। वहीं, सोनम कपूर जिन्होंने लंदन में बाल हटाने के लिए उनकी मदद की उन्होंने इस फोटो पर कमेंट किया और लिखा कि तुम गजब की लग रही हो।

क्यों झड़ते है प्रेंग्नेंसी के बाद बाल
बच्चा पैदा होने के बाद एक मां के जीवन में बहुत सारे शारीरिक और मानसिक बदलाव आते हैं। उनमें से बालों का झड़ना एक आम समस्या है। यह प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलेवरी के बाद शरीर में होने वाले हार्मोनल चेंज के कारण होता है। एक बार बच्चे के जन्म के बाद, हार्मोन का स्तर गिर जाता है और एक नई मां के बाल सामान्य से अधिक बड़े गुच्छों के रूप में झड़ जाते हैं। बच्चे के आने के बाद बालों का झड़ना कभी भी शुरू हो सकता है और एक साल तक जारी रह सकता है। 

झड़ते बालों को कम करने के आसान तरीके
- अपने बालों को बहुत ज्यादा हीट या बहुत अधिक ब्रश करके स्टाइल करने से बचें। इससे बाल अधिक झड़ सकते हैं।

- गीले होने पर बालों में कंघी न करें और न ही ज्यादा कसकर बांधें।

- स्प्लिट एंड्स से बचने के लिए आप अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें। हेयर ट्रिम्स होने से ये टूटने और पतले होने से बचाते है।

- डिलेवरी के बाद आप फल, सब्जियां और प्रोटीन की मात्रा अच्छे से लें। जैसे- शकरकंद, गाजर, अंडे और गहरे रंग के पत्तेदार साग सब्जी डाइट में जरूर शामिल करें। 

- विटामिन की गोलियों या अन्य रूप से इसका सेवन जरूर करें। ये आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है। 

ये भी पढ़ें- खूबसूरती से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक काम आते हैं दादी के ये 4 नुस्खे, याद तो होगा ही...

जीत के नशे में New Zealand की एक वेबसाइट ने खोया होश, इस तरह की कप्तान Virat Kohli की बेइज्जती

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios