Asianet News Hindi

इन लक्षणों को नहीं करें नजरअंदाज, रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी बरतें ये सावधानियां

अगर किसी को कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं लेकिन कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है तो 5 से 7 दिन के लिए आइसोलेट हो जाना चाहिए। अगर आप खुद को कोरोना निगेटिव मानकर दूसरे लोगों के संपर्क में आते हैं तो बीमार पड़ सकते हैं।

Do not ignore these symptoms, take these precautions even if the report is negative PWA
Author
New Delhi, First Published May 2, 2021, 5:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क. कोरोना संक्रमण के मामले देश में बढ़ते जा रहे हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण लोगों को सावधानियां बरतने की सलाह मेडिकल टीम और प्रशासन द्वारा दी जा रही है। कोरोना के नए स्‍ट्रेन को लेकर कई तरह की बातें सामने आ रही है। अगर आरटीपीसीआर (RTPCR) की टेस्ट रिपोर्ट (Test Report) निगेटिव (Corona Negative Report) आ जाती है तो भी इन सावधानियों को बरतना चाहिए।

लक्षण हो पर रिपोर्ट निगेटिव तो क्या करें?
कोरोना के लक्षण होने के बाद भी अगर किसी की रिपोर्ट निगेटिव आ रही है तो एक हफ्ते की सावधानी बरतनी चाहिए। आरटीपीसीआर का टेस्‍ट करते समय नाक और गले से स्वैब लिया जाता है। ऐसे में अगर स्वैब सही तरीके से न लिया जाए तो टेस्‍ट भी गलत आता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, वायरस के नेचर में इस बार तेजी से बदलाव हो रहा है। ऐसे में कोरोना के लक्षण दिखने के 2 से 7 दिनों के बीच टेस्ट करा लेना चाहिए।

इन लक्षणों को नहीं करें नजरअंदाज
अगर किसी तरह की गंध और स्वाद महसूस नहीं हो रहा है और टेस्ट में रिपोर्ट निगेटिव आई है तो इसे बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करें। टेस्ट नहीं मिलना और गंध नहीं आना कोरोना के प्रमुख लक्षणों को माना गया है। 2-3 दिनों से बुखार नहीं उतरना, थकान महसूस होना और गले में खराश होने पर भी आपको सावधानी बरतनी चाहिए।


खुद को करें आइसोलेशन
अगर किसी को कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं लेकिन कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है तो 5 से 7 दिन के लिए आइसोलेट हो जाना चाहिए। अगर आप खुद को कोरोना निगेटिव मानकर दूसरे लोगों के संपर्क में आते हैं तो बीमार पड़ सकते हैं या आपका ऑक्सीजन लेवल कम हो सकता है ऐसे में आप खुद को 1 हफ्ते भर के लिए आइसोलेशन कर लें।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios