Asianet News Hindi

कोरोना वायरस के संक्रमण का डर हो तो पिएं 'गोल्डन मिल्क', जानें इसकी रेसिपी

अब सर्दियों का मौसम जा रहा है, पर इस मौसम में तापमान कभी बहुत ज्यादा तो कभी कम हो जाता है। ऐसे में कई तरह का संक्रमण होने की संभावना रहती है। अभी तो लोगों में कोरोना वायरस का खौफ फैला है। 

Drink 'Golden Milk' if you are afraid of Coronavirus infection, know its recipe MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 17, 2020, 10:38 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क। अब सर्दियों का मौसम जा रहा है, पर इस मौसम में तापमान कभी बहुत ज्यादा तो कभी कम हो जाता है। ऐसे में कई तरह का संक्रमण होने की संभावना रहती है। अभी तो लोगों में कोरोना वायरस का खौफ फैला है। अगर हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत हो तो किसी तरह का संक्रमण जल्दी नहीं होता और हर किस्म की बीमारियों से बचाव होता है। इसलिए खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। आज हम आपको 'गोल्डन मिल्क' की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हर तरह से बेहतरीन माना गया है। 

आवश्यक सामग्री

- करीब 200 ग्राम कच्ची हल्दी
- आधा लीटर गाय का दूध
- दो चम्मच शहद
- एक-चौथाई चम्मच इलायची पाउडर
- एक-चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर
- जायफल घिसा हुआ

बनाने की विधि

हल्दी को ठीक से धो कर सुखा लें। एक भगोने में दूध को उबालने के लिए गैस पर रख दें। इसके बाद हल्दी के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लें। पिसी हल्दी को एक अलग बर्तन में रखें। जब दूध पूरी तरह उबल जाए तो उसमें दो चम्मच पिसी हल्दी डाल दें। इलायची पाउडर भी डाल दें और करीब 4-5 मिनट तक फिर उबालें। इसके बाद दूध को आंच पर से उतार लें। उसे बारीक छनने से छान लें। अब गोल्डन मिल्क तैयार है। इसमें एक या दो चम्मच शहद मिला दें। पीने के पहले इसमें दालचीनी पाउडर और घिसा जायफल भी डाल दें। एक हफ्ते तक नियमित यह मिल्क पीने पर आपका इम्यून सिस्टम काफी बूस्ट हो जाएगा और जल्दी किसी तरह का संक्रमण नहीं होगा। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही इसका फायदा नजर आने लगेगा।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios