Asianet News HindiAsianet News Hindi

अगर आपको भी है नींद नहीं आने की समस्या, तो बस करें इन 7 चीजों का करें सेवन और लें भरपूर नींद

क्या आपको भी नींद ना आने की समस्या है या बीच-बीच में आपकी नींद टूट जाती है? तो आइए हम आपको बताते हैं ऐसे 7 फूड आइटम्स जिनका सेवन करने से आप भरपूर नींद ले सकते हैं।

Eat these 7 foods to get better sleep dva
Author
First Published Sep 13, 2022, 3:57 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : दिनभर एनर्जेटिक बने रहने के लिए और रोजमर्रा के काम करने के लिए आपको रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है या बीच-बीच में नींद टूटने लगती है। कई लोग तो नींद ना आने की गंभीर समस्या से जूझते रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी बेहतर नींद चाहते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे साथ फूड आइटम्स जिनका सेवन करने से आपको बहुत अच्छी नींद आएगी और आपकी सुबह भी ताजी-ताजी हो जाएगी...

1. नींद नहीं आने की सबसे बड़ी वजह है विटामिन डी की कमी... ऐसे में आप अंडे की जर्दी यानी कि पीला भाग अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लेकिन इसे सोने से कम से कम 2 से 3 घंटे पहले खाएं। इससे आपको अच्छी नींद आती है।

2. मिल्क प्रोडक्ट जैसे दूध, पनीर, चीज यह विटामिन डी का अच्छा स्रोत होते हैं। ऐसे में सोने से पहले आप एक गिलास गर्म दूध पी लीजिए और देखिए कि आपको कितनी अच्छी नींद आती है। इसी तरह से आप अपनी डाइट में पनीर, दही और चीज इत्यादि चीजों को शामिल करें।

3. संतरे का रस भी विटामिन डी से भरपूर होता है और यह अच्छी नींद के लिए फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आप ऑरेंज जूस का सेवन कर सकते हैं। लेकिन याद रखें कि इसे आपको दिन में ही पीना है। रात में ऑरेंज जूस पीने से सर्दी-जुखाम की समस्या हो सकती है।

4. अक्सर अपने लोगों को कहते सुना होगा कि रात के समय हमें हल्का खाना खाना चाहिए खासकर दलिया के सेवन करने की सलाह दी जाती है। दरअसल ये दलिया विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत होता है। ऐसे में इसे खाकर आप चैन की नींद सो सकते हैं।

5. अगर आप अपने खाने में मशरूम को शामिल करते हैं तो आपको नींद संबंधी कोई समस्या नहीं होगी। ऐसे में आप डिनर में मशरूम का सूप या मशरूम की सब्जी डाइट में ले सकते हैं।

6. एक अध्ययन में पाया गया कि बेहतर नींद के लिए फैटी फिश एक अच्छा भोजन हो सकता है। इस शोध में पाया गया कि जो लोग प्रति सप्ताह तीन बार सैल्मन खाते हैं, उनकी नींद बेहतर होती है और साथ ही दिन के कामकाज में भी सुधार होता है।

7. सूखा आलूबुखारा, Prunes या सूखे प्लम नींद के लिए बेस्ट हैं। ये विटामिन बी 6, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं और मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करते हैं। यह हार्मोन नींद को नियंत्रित करता है। सोने से 30 मिनट पहले इन्हें खाएं और 8 घंटे की नींद लें।

और पढ़ें: COVID वैक्सीन का बूस्टर शॉट क्यों है जरूरी, जानें इसके 5 महत्वपूर्ण कारण

स्टडी: पहली बार घर में गूंजती हैं किलकारी तो मां ही नहीं, पिता में भी होता शारीरिक परिवर्तन

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios