Asianet News HindiAsianet News Hindi

15 दिन लगातार खाएं पपीता , इन 3 बीमारियों से होगा बचाव

पपीता एक ऐसा गुणकारी फल है, जिसके नियमित सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

Eating papaya for 15 days can prevent you from these 3 diseases
Author
Bhopal, First Published Aug 30, 2019, 4:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क।  पपीता एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आसानी से हर जगह मिल भी जाता है और बहुत महंगा भी नहीं है। स्वाद के साथ-साथ पपीता कई बीमारियों से हमारा बचाव करता है।  यह इतना गुणकारी फल है कि इसे रोज खाना चाहिए। लेकिन अगर आप सिर्फ 15 दिन तक भी पपीता का सेवन करते हैं, तो इन 3 बीमारियों से बचे रहेंगे। जानते हैं इसके बारे में।

आंखों के लिए फायदेमंद
अगर आप रोजाना पपीता खाते हैं, तो इससे आपके शरीर में विटामिन ए की कभी कोई कमी नहीं होगी। इतना ही नहीं, अगर आप लगातार 15 दिनों तक पपीता खाते हैं, तो इससे आपकी आंखों की रोशनी तेज होगी।

डाइजेस्टिव सिस्टम को रखता है ठीक
पपीता में एंजाइम्स और फाइबर बहुत होते हैं। अगर आप रोज पपीता खाते हैं, तो इससे आपकी पाचन शक्ति अच्छी बनी रहती है। रोज पपीता खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है और पेट संबंधी कोई बीमारी नहीं होती। जब पेट ठीक रहेगा तो इससे कई बीमारियां खुद-ब-खुद दूर रहती हैं।

बढ़ाता है इम्युनिटी को
यदि आप नियमित रूप से पपीता खाते हैं, तो इससे आपके बॉडी की इम्युनिटी पावर अच्छी होगी। पपीता हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों के इन्फेक्शन से बचा कर रखता है। इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो रोजाना पपीते का सेवन करें। इससे कई गंभीर बीमारियों से बचाव होगा।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios