क्या कचरा समझकर आप भी फेंक देते है अनार के छिलके, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

| Dec 08 2022, 10:58 AM IST

क्या कचरा समझकर आप भी फेंक देते है अनार के छिलके, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप
क्या कचरा समझकर आप भी फेंक देते है अनार के छिलके, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

क्या आप भी अनार खाकर इसके छिलके को बेकार समझ कर फेंक देते हैं? तो अब ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि हम आपको बताते हैं इसके बेहतरीन फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका।


हेल्थ डेस्क : सर्दियों के दिनों में बाजार में ढेर सारे फल और सब्जियां आते हैं। जिनमें से एक अनार भी है। लाल रंग का ये फल आयरन और मिनरल्स से भरपूर होता है और इसमें कई सारे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार के दानों से ज्यादा पोषक तत्व इसके छिलके में पाए जाते हैं, जिन्हें आप कचरा समझ कर फेंक देते हैं। तो आज से ऐसा करना बंद कर दीजिए, क्योंकि हम आपको बताते हैं अनार के छिलकों के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका...

अनार के छिलकों के फायदे 
अनार के छिलके में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। इसका इस्तेमाल आप पाउडर के रूप में कर सकते हैं। आप अनार के छिलकों को धूप में या ओवन में सुखा लें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो उसका एक महीन पाउडर तैयार करके स्टोर कर लें।

Subscribe to get breaking news alerts

अनार  के छिलके की चाय का करें सेवन
अनार के छिलके की चाय आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। यह गले की खराश के साथ ही खांसी और पेट दर्द की समस्याओं को भी दूर करती है। इसके लिए एक गिलास पानी गर्म करें। इसमें एक चम्मच अनार के छिलके का पाउडर मिला लें। जब यह दोनों अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे गुनगुना करके पी लें।

https://www.instagram.com/reel/Clu_OsHIyGY/?utm_source=ig_web_copy_link

स्किन के लिए फायदेमंद
अनार के छिलके एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते है और ये हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर कर त्वचा के काले धब्बों को कम करता है। इसके लिए अनार के छिलके के पाउडर के साथ नींबू का रस मिलाएं और 20 मिनट के लिए लगाकर धो लें।

पुरानी बीमारियों को कम करें
अनार के छिलके हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों को कम कर सकते हैं। दरअसल, अनार के छिलके के अर्क का सेवन करने से वजन भी कम होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है।

हियरिंग लॉस से बचाए
अनार के छिलके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं, वे सुनने की हानि को रोकने में मदद कर सकते हैं।

दांतों को हेल्दी रखें
अनार के छिलके को प्लाक बिल्डअप को रोकने में सहायता करता है। एक अध्ययन के मुताबिक अनार के छिलके के अर्क से कुल्ला करने से दांतों की सड़न को रोका जा सकता है। बता दें कि अनार के छिलके के अर्क में मजबूत जीवाणुरोधी गुण पाए जाते है, जो दांत और मसूड़ों के रोगों के इलाज में मदद कर सकता है।

और पढ़ेंप्रेग्नेंसी में आयरन की गोली खाने से क्या बच्चे का रंग होता है काला?

राजपाल यादव ने कराया हेयर ट्रांसप्लांट, बताया बाल लगाने के बाद वो झड़ते हैं या नहीं