Asianet News HindiAsianet News Hindi

कभी नहीं ढलेगी 'जवानी'...बस नहाते वक्त एक बाल्टी पानी में मिलाएं एक चम्मच ये सफेद चीज

खुद को खूबसूरत और दर्दमुक्त रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। महंगे-महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। जिम में हजारों रुपए हर महीने बर्बाद करते हैं। लेकिन हम घर पर रहकर कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करके हमेशा के लिए हसीन और जवान रह सकते हैं।

health benefits of salt water bath bone pain relief from skin problem NTP
Author
Delhi, First Published Aug 13, 2022, 1:15 PM IST

हेल्थ डेस्क. जिस तरह खाने में नमक मिलाकर स्वाद को बढ़ाया जाता है उसी तरह इसका इस्तेमाल करके खूबसूरती और जवानी को बरकरार भी रखा जा सकता है। पानी में नमक मिलाकर नहाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। प्राचीन काल से ही लोग बीमारी को दूर भगाने के लिए नमक के पानी से नहाते आ रहे हैं। नमक में मैग्नीशियम, सोडियम, सिलिकन, पोटैशियम, सल्फर, ब्रोमाइन, बोरोन, कैल्शियम और स्ट्रोन्शियम पाया जाता है। जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। सॉल्ट वॉटर से नहाने से खूबसूरती में निखार आता है और शरीर डिटॉक्सिफाइड होता है। आइए जानते हैं नमक के पीने से नहाने से और कौन-कौन से फायदे होते हैं।

स्किन चमकदार बनता है

सॉल्ट वॉटर बाथ लेने से त्वचा से गंदगी दूर होती है और स्किन चमकदार बनता है। कई तरह के मिनरल्स और पोषक से भरपूर नमक का पानी त्वचा के रोम छिद्रों से अंदर जाता है और त्वचा को प्यूरिफाइ करता है। इससे स्किन में नमी बनी रहती है। स्किन ग्लो करता रहता है। इसलिए सुबह नहाते वक्त पानी में एक चम्मच नमक जरूर मिलाकर स्नान करना चाहिए।

डिटॉक्सिफिकेशन के लिए 

नमक का पानी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल फेंकने का काम करता है। गुनगुना पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर नहाने से रोम छिद्र खुलता है और उसमें मौजूद गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया बाहर निकलता है। जिससे बॉडी डिटॉक्सिफाइड होती है।

एनर्जी लेवल को करता है हाई

नमक के पानी में मैग्नीशियम होता है। जो शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। सॉल्ट वॉटर बाथ लेने से शरीर के सेल्स में एनर्जी रीस्टोर होती है। आप तरोताजा और काफी एक्टिव महसूस करते हैं।

अच्छी नींद आती है

नमक के पानी से नहाने से बॉडी रिलैक्स होती है। थकान, तनाव दूर होता है, जिससे अच्छी नींद आती हैं। नमक के पानी में लैवेंडर ऑयल और कैमोमाइल ऑयल के कुछ बूंद मिलाने से और भी ज्यादा फायदा मिलता है। इससे दिमाग रिलैक्स होता है।

हड्डियों के दर्द से राहत

भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर में दर्द आम बात होती है। एक चम्मच नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर नहाने से बॉडी पेन  दूर हो जाता है। घुटने में दर्द, कमर दर्द और गठिया में राहत मिलता है। ज्वाइंट पेन से भी आराम मिलता है।

इम्यूनिटी को स्ट्रॉग करता है

नमक के पानी से नहाने से बीमारी कोसो  दूर भागती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हमारे शरीर को मजबूत करता है। 

सूजन दूर होता है

नमक के पानी से स्नान करने पर मांसपेशियों और जोड़ों में सूजन कम होती है। इससे नहाने से चेहरे पर झुर्रियां भी कम पड़ती हैं। इसलिए हर दिन नहाते वक्त पानी में एक चम्मच नमक जरूर मिलाएं।

और पढ़ें:

क्या छोटे ब्रेस्ट साइज की वजह से आपका कॉन्फिडेंस भी होता है कम, तो करें इस तेल की मसाज

डिनर के बाद बस 2 मिनट का वॉक, इस जानलेवा बीमारी को कर सकता है कंट्रोल, स्टडी में खुलासा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios