Asianet News HindiAsianet News Hindi

पाचन समस्याओं से लेकर झुनझुनी तक, महिलाओं में हार्ट अटैक के इन 5 लक्षण को ना करें नजरअंदाज

महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसा माना जाता है कि दिल का दौरा पड़ने से पहले महिलाओं का शरीर संकेत देने लगता है। जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Health tips 5 heart attack symptoms in women to never ignore digestive issues to tingling NTP
Author
First Published Sep 23, 2022, 12:33 PM IST

हेल्थ डेस्क. हार्ट अटैक के दौरान हृदय की धमनियों ( arteries of the heart )में थक्का जमा हो जाता है जिसकी वजह से ब्लड फ्लो बाधित हो जाता है। जिसकी वजह से कुछ ही मिनटों में दिल की मासंपेशी मरने लगती है। इसे तकनीकी रूप से मायोकार्डियल इंफार्क्शन कहा जाता है। जिसका अर्थ है  हृदय की मांसपेशियों की मृत्यु। ट्रीटमेंट के बिना जितना अधिक वक्त गुजरता है उतना अधिक नुकसान होता है। 

दिल का वह हिस्सा जो  हार्ट अटैक के दौरान  मर जाता है, उसे ठीक नहीं किया जा सकता है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन का कहना है, 'जैसा कि पुरुषों के साथ होता है, महिलाओं में दिल का दौरा पड़ने का सबसे आम लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी है। लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कुछ अन्य सामान्य लक्षणों का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है।

महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण (Heart attack symptoms in women)

1. पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive issues)

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, पुरुषों और महिलाओं में दिल के दौरे के मुख्य लक्षण के रूप में मतली आना देखा गया है।शोध में पाया गया कि 34 प्रतिशत मामलों में महिलाओं को मतली का अनुभव होता है। जबकि 22 प्रतिशत पुरुषों में देखा गया है। शोध में रिजल्ट निकाला गया,'महिलाओं में मायोकार्डियल इंफार्क्शन वाले पुरुषों की तुलना में अधिक देखा या है।

2. जबड़े में दर्द (Pain in jaw)

दिल की समस्या के लिए शुरुआती चेतावनी के लक्षण के रूप में जबड़े में दर्द, गर्दन, पीठ, हाथ या कंधे में महसूस होने वाले दर्द हैं।मेडलाइन प्लस कि मानें तो अगर दिल का दौरा जबड़े तक जाता है तो जबड़े में दर्द हो सकता है।रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) कहते हैं कि यह जबड़े का दर्द शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकता है।

3. बाहों में झुनझुनी (Tingling sensation in the arms)

बाहों में झुनझुनी या सुन्नता महसूस करना कई अन्य कारकों के कारण हो सकता है जैसे कि बहुत देर तक गलत स्थिति में सोना या झुकना। मेडिकल न्यूज टुडे चेतावनी देता है एक या दोनों हाथों में अचानक सुन्नता दिल का दौरा, स्ट्रोक या तंत्रिका क्षति का संकेत हो सकता है, खासकर अगर किसी व्यक्ति में अन्य लक्षण हैं।

4. अधिक पसीना आना और सांस लेने में तकलीफ

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन महिलाओं में दिल के दौरे के लिए अन्य संभावित चेतावनी संकेतों के बारे में बताता है। जिसमें छाती में दर्द या आपकी छाती में बेचैनी शामिल है जो अचानक होती है और दूर नहीं होती है। जो दबाव, जकड़न या निचोड़ने जैसा महसूस हो सकता है।

बीमार, पसीने से तर-बदर, सिर दर्द, सांस लेने में तकलीफ हार्ट अटैक के लक्षणों में शामिल है।

5. घबराहट और ज्यादा खांसी 

इसके अलावा घबराहट की अचानक भावना जो पैनिक अटैक के समान महसूस कर सकती है।  ज्यादा खांसी या घरघराहट भी हार्ट अटैक के लक्षण हो संकेत हैं। यदि इनमें से किसी भी असामान्य लक्षण का अनुभव होता है, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लेना चाहिए।

और पढ़ें:

लव मेकिंग के दौरान तेज आवाज से पड़ोसी हुए परेशान, कोर्ट ने मां पर लगाया बड़ा जुर्माना

बार्बी जैसी दिखने के लिए 45 लाख किए खर्च, अब ऐसा शरीर लेकर घूम रहीं 21 साल की मैडम

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios