Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health Tips: 46 की उम्र में भी जवां दिखने के लिए Shilpa Shetty खाती है ये फल, एक्ट्रेस ने शेयर किए इसके फायदे

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ने अपने इंस्टाग्राम पेज 'simplesoulfulapp' पर शेयर किया है कि कैसे पपीता हमारी स्किन हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। आइए जानें इसके फायदें...

Health Tips: How Papaya is good for Skin Health, Bollywood Actress Shilpa Shetty Shares its Benefits dva
Author
New Delhi, First Published Nov 25, 2021, 11:06 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क : बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra) लाखों लोगों के लिए फिटनेस इंस्पिरेशन हैं। चाहे उनका पावर योगा हो या फिर उनका डाइट शेड्यूल हर कोई जानना चाहता है कि 46 की उम्र में भी एक्ट्रेस इतनी स्लिम-ट्रिम और जवां कैसे दिखती हैं? जैसा की हम सब जानते हैं कि शिल्पा शेट्टी योग को बहुत महत्व देती हैं साथ ही अपनी डाइट पर खास ध्यान देती हैं। इससे जुड़े टिप्स भी वह अपने इंस्टाग्राम पर बनाएं पेज पर शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने पपीता (Papaya) के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताया और फैंस को जानकारी दी कि यह फल कैसे उनकी स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करता है। आइए आपको भी दिखाते हैं शिल्पा का ये पोस्ट और पपीता खाने के फायदों के बारे में...

शिल्पा शेट्टी के हेल्थ टिप्स
हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्प शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम पेज 'simplesoulfulapp' पर एक पोस्ट शेयर किया और बताया कि कैसे पपीता हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। पपीता के हेल्थ बेनेफिट्स बताते हुए उन्होंने लिखा कि 'पपीते में हाई लेवल एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ए, सी और ई होते हैं। उनका मीठा स्वाद, रंग और विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ जो वे प्रदान करते हैं, उन्हें एक लोकप्रिय फल बनाते हैं।' उन्होंने आगे लिखा कि 'यह साइन्स ऑफ एजिंग यानी की बढ़ती उम्र से भी बचाव कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा को मुलायम और यंग बनाए रखने में मदद मिलती है। आज ही इस स्वस्थ और स्वादिष्ट फल को अपने डाइट में शामिल करने की कोशिश करें।'

पपीता में मौजूद पोषक तत्व
पपीता एक लो कैलोरी फल है, जो फाइबर और प्रोटीन से भरापूर होता है। यह वजन घटाने के लिए एक आदर्श फल है। डाइटिशियन के अनुसार, 100 ग्राम पपीते में मात्र 43 कैलोरी होती है। पपीते में 89.6 प्रतिशत पानी होता है, जबकि प्रोटीन 0.5 प्रतिशत, 0.1 प्रतिशत फैट, क्षार तत्व 0.5 प्रतिशत, कैल्शियम 0.01 प्रतिशत और फॉस्फोरस 0.01 प्रतिशत होता है। 

पपीता खाने के अनोखे फायदे
- पपीता मेटाबॉलिज्म और पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है। साथ ही कब्ज और आंत से संबंधित अन्य बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

- पपीते में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं और शरीर को डिटॉक्स करता है। 

- पपीता विटामिन सी का भी प्रमुख स्त्रोत है, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ता है और हमें कई प्रकार की बीमारियों से लडने में मदद मिलती है। रोज 100-200 ग्राम पपीते खाने से बीमार होने की आशंका कम हो जाती है।

- रोजना पपीते का सेवन हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसको खाने से बढ़ती उम्र के लक्षण और पिंपल्स को दूर किया जा सकता है।

- इतना ही नहीं पपीते में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर में सोडियम से होने वाले प्रभावों को कम करता है। जिससे हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। 

ये भी पढे़ं- Kitchen Tips: क्या आप भी छीलने के बाद फेंक देते हैं, मटर के छिलके, इस तरह से बनाएं यम्मी एंड टेस्टी डिश

Cupping therapy: शरीर से खून निकालकर खुद को खूबसूरत बनाने सेलेब्रिटी लेते है दर्दनाक थेरेपी, जानिए इसके फायदे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios