Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब डायबिटीज के मरीज भी दिल खोलकर पी सकेंगे चाय, बस इस तरह बनाएं शुगर फ्री और हेल्दी टी

Health tips: हल्दी (Turmeric) एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों का भंडार है, इससे बनने वाली चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। 

Health tips: Tea For Diabetes patient, try This Turmeric Tea that helps you to Manage Blood Sugar Level
Author
New Delhi, First Published Oct 29, 2021, 4:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क : डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जो अगर किसी को लग जाए तो उससे पार पाना मुश्किल ही होता है। ऐसे में इंसान की शुगर से लेकर वह सारी चीजें बंद हो जाती है जिसमें शक्कर की जरा सी भी मात्रा होती है। खासकर चाय पीने वाले लोगों के लिए यह बड़ा मुश्किल हो जाता है कि बिना चीनी के चाय कैसे पी जाएं? ऐसे आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक स्पेशल चाय जिसे डायबिटीज के मरीज जी खोलकर पी सकते हैं और उसके हेल्थ बेनिफिट्स जानकर भी आप हैरान रह जाएं...

हल्दी वाली चाय
किचन सुपरफूड हल्दी के बारे में तो हर कोई जानता है, हल्दी हर सब्जी की शान होती है। साथ ही इसके हेल्थ बेनिफिट इतने गजब के होते हैं कि डायबिटीज समेत अन्य बीमारियों में भी यह रामबाण साबित होती है। हल्दी से चाय (Turmeric Tea) भी बनाई जा सकती है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद भी होती है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
हल्दी (पीसी हुई या ताजी कच्ची हल्दी)
एक कप पानी
दालचीनी
आधा इंच अदरक का टुकड़ा
काली मिर्च
शहद

Health tips: Tea For Diabetes patient, try This Turmeric Tea that helps you to Manage Blood Sugar Level

विधि
- हल्दी वाली चाय बनाने के लिए आप आधा इंच कच्ची हल्दी को एक गिलास पानी में रात भर भिगोकर रख दें।

- अगर आपके पास कच्ची हल्दी नहीं है, तो आप इसकी जगह घर में इस्तेमाल होने वाली पिसी हुई हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसे रात भर गलाने की जरूरत नहीं है।

- रातभर हल्दी भिगोने के बाद अगली सुबह हल्दी वाले पानी को गैस पर रखें और इसमें अच्छे से उबाल आने दें।

- अब इसमें दालचीनी, कालीमिर्च, अदरक डालकर आधा होने तक पका लें। आखिर में इसमें शहद डालें और गरमा गरम पीएं।

- अगर आपकी डायबिटीज ज्यादा बड़ी हुई है, तो आप शहद को अवॉइड भी कर सकते हैं। यह चाय बिना मिठास के भी बहुत स्वादिष्ट लगती है।

हल्दी के फायदे
हल्दी एक फेमस मसाला है, जो सदियों से पारंपरिक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल की जाती है। यह एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। हल्दी में सबसे महत्वपूर्ण तत्व करक्यूमिन होता है, जो इंसुलिन के लेवल को सामान्य रखने में मदद करता है और डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है।

डायबिटीज के मरीज रखें इन बातों का ध्यान
डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। उनके आहार में प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और अच्छी मात्रा में पोषक तत्व होना जरूरी है। इसके अलावा किसी भी प्रकार की चीनी, ट्रांस फैट और हाई कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। ऐसे में हल्दी एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी भी है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है।

ये भी पढ़ें- रोज-रोज नाश्ते में झटपट क्या बनाएं? आज मिला इसका जवाब, ठंड में ब्रेकफास्ट जरुर ट्राय करें ये 7 हेल्दी पराठे

क्या सिगरेट ने बर्बाद कर दिया है आपका पूरा शरीर? बस इन तरीकों से अपनी तलब को करें कंट्रोल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios