Asianet News HindiAsianet News Hindi

Diabetic Patient के लिए रात में दूध पीना कितना है सुरक्षित ?

Diabetes के मरीजों को कई तरह के परहेज करने पड़ते हैं, ऐसे में सवाल उठता है कि, क्या Diabetes के मरीज को रात में दूध पीना चाहिए या नहीं, ये उनके लिए सुरक्षित है या नहीं, चलिए जानते हैं। 

can diabetics drink milk at night nutrition
Author
Delhi, First Published Oct 27, 2021, 5:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। Diabetes Patient हमेशा अपने स्वास्थय को लेकर सतर्क रहता है, वो इसलिए क्योंकि उसे पता होता है कि, अगर उसने परहेज नहीं किया तो इसक असर उसके स्वास्थय पर पड़ेगा। जिसके कारण उसे कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि, क्या Diabetes Patient को रात में दूध पीना चाहिए? 

आपको बता दें कि, वैसे तो दूध एक यूनिवर्सल फूड माना जाता है। जिसे पीने के कई फायदे होते हैं। लेकिन ये Diabetes Patient के लिए अच्छा है या नहीं इसके बारे में हमारे विशेषज्ञ भी जांच कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें; Heart Attack: मुंह में दिखने वाले ऐसे लक्षण भी होते हैं हार्ट अटैक के कारण, ना करें इग्नोर

Diabetes Patient के लिए क्या सुरक्षित है दूध पीना

Diabetes Patient के लिए दूध सुरक्षित है या नहीं इसके बारे में विचार करने से पहले हमें इसपर विचार करना चाहिए कि, Diabetes Patient के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं। उनके लिए सबसे बेहतर से बिना चीनी से बने खाने का सेवन करना। वहीं उन्हें आलू, आम आदि के सेवन से भी बचना चाहिए। अब आपको बताते हैं दूध के बारे में, कुछ लोगों का मानना है कि, दूध Diabetes Patient के लिए सुरक्षित है, जबकि कुछ लोगों के कहे अनुसार, इसको पीने से ब्लड शुगर बढ़ती है जिसके कारण उन्हें कई तरह की तकलीफ हो सकती है। वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक, दूध का सेवन Diabetes को कंट्रोल करने के लिए सबसे बेहतर मानी जाती है।

इसे भी पढ़ें: Winters Superfood: बीमारियों से रहना है दूर तो खाना शुरू करें ये 5 सुपरफूड

दूध को लेकर लोगों की अलग-अलग राय

  • दूध पीने से ब्लड शुगर लेवल पर काफी असर पड़ता है, जिसके कारण कैल्शियम, मैग्नेशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जो Diabetes Patient के लिए बेहद जरूरी है।
  • हाई प्रोटीन वाला दूध Diabetes Patient के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।
  • दूध में हमें फैट की मात्रा को कंट्रोल करना चहिए ताकि शरीर में फैट की मात्रा ना बढ़े। क्योंकि इसके बढ़ने से आपको हार्ट और कोलेस्टॉल जैसे समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • दूधमें लैक्टोज पाया जाता है, जो चीनी की मात्रा को बढ़ाता है, जो कि, Diabetes Patient के लिए काफी हानिकारक होता है। इसलिए आप दिन में कितना दूध पीते हैं इसपर खास ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: Covid New Variant AY-4: पुराने वैरिएंट से ज्यादा तेजी से आपको बना सकता है अपना शिकार, जानें इसका इलाज

क्या Diabetes Patient रात में पी सकते हैं दूध

Diabetes Patient को सही समम पर भोजन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन दूध पीने की सलाह कभी नहीं दी जाती, वो इसलिए क्योंकि इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ने का खतरा ज्यादा हो जाता है, जो कि, खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए दूध का सेवन वो जितना कम करें उनके लिए अच्छा रहता है। लेकिन अगर आप दूध के शौकिन है और दूध नहीं छोड़ सकते तो आप दिन में एक बार दूध लें, रात को लेने से परहेज करें।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios