आलू खाकर भी कम कर सकते हैं वजन, बस खाने का सही तरीका होना चाहिए पता

| Dec 01 2022, 11:52 AM IST

आलू खाकर भी कम कर सकते हैं वजन, बस खाने का सही तरीका होना चाहिए पता

सार

जो लोग वजन कम करने की जर्नी शुरू करते हैं वो आलू से दूरी बना लेते हैं। लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो आलू खाकर भी वेट लॉस किया जा सकता है। बस इसे खाने का सही तरीका पता होना चाहिए। आइए जानते हैं आलू से वजन कैसे कम कर सकते हैं।

हेल्थ डेस्क. वेट लॉस की जर्नी जब आप शुरू करते हैं तो कार्ब्स वाली चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। आलू, चावल, रोटी जैसी चीजों से दूरी बनाकर लोग वजन कम करते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि आलू से भी वजन कम कर सकते हैं। स्टार्च से भरपूर इस सब्जी को खाने से वजन कम हो सकता है, बस इसे खाने का सही तरीका पता होना चाहिए। 

आलू सब्जियों का राजा कहा जाता है। दुनिया के हर मुल्क में आलू पाया जाता है और लोग इसके कई तरह के डिश बनाकर खाते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग डाइट में आलू शामिल करते हैं, उनका पेट जल्दी भर जाता है। जिसकी वजह से कम खाना खाते हैं। हालांकि आलू कार्ब से भरपूर होता है। जिसकी वजह से इसे हैवी वेट फूड की लिस्ट में शामिल किया गया है। यह पचने में अधिक समय लेता है। इसी वजह से आपका वजन कम होगा। आइए समझाते हैं कैसे।

Subscribe to get breaking news alerts

हैवी वेट फूड से पेट जल्दी भर जाता है और आप कम खाना खाते हैं। दूसरा इसे पचने में वक्त लगता है। जिसकी वजह से आपको बार-बार भूख की तलब नहीं होती है। यानी आप बार-बार खाने से बच जाते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो 100 ग्राम आलू में 80 ग्राम कैलोरी होती है। जबकि ब्रोकली, गाजर में यह आधा होता है। वहीं, आलू में रोटी, चावल और पास्ता की तुलना में कम कैलोरी होता है।

आलू खाने से पेट भरा महसूस होता है, ज्यादा खाने से बच जाते हैं

अमेरिका में लुइसियाना स्थित पेनिंगटन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर की शोधकर्ता प्रोफेसर कैंडिडा रेबेलो ने बताया कि वजन कम करने वाले लोग कम कैलोरी की परवाह किए बैगर एक ही टाइप का भोजन करते हैं। ताकि उन्हें भूख ना लगे। इससे बेहतर है कि आप हैवी फूड्स खाए जिसमें कम कैलोरी हो। इससे आपकी प्लेट से बार-बार खाने का चक्कर भी खत्म हो जाएगा और कैलोरी की मात्रा भी कम हो जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि हमने रिसर्च में भोजन की मात्रा को कम नहीं किया, बल्कि उसमें आलू को शामिल किया और भोजन से कैलोरी की मात्रा को कम किया।

आलू खाने वाले बार-बार भोजन लेने से बच गए

रिसर्च  में देखा गया कि हमने जिन लोगों को स्टडी में शामिल किया, उन्हें डेली कैलोरी के हिसाब से भोजन दिया। इस दौरान हमने कुछ प्रतिभागियों की थाली में मीट की जगह आलू दिया। हमने देखा कि आलू खानेवालों का पेट जल्दी भर गया। पेट भरने की वजह से उनमें कई अपनी प्लेट में मौजूद बाकी चीजें भी खत्म नहीं कर पाए। आलू खाने वालों ने बताया कि उनका पेट काफी देर तक भरा रहा और उन्हें भूख नहीं लगी। मतलब आप भूखे रहे बिना थोड़ी सी कोशिश से वजन कम कर सकते हैं। 

आलू खाने वालों का ज्यादा वजन कम हुआ

जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड (Journal of Medicinal Food) में प्रकाशित हुई रिसर्च के मुताबिक आलू खाने वाले प्रतिभागियों का वजन 5.8 किलोग्राम वजन कम हुआ तो वहीं, बीन्स खाने वाले लोगों का चार किलो वजन कम हुआ। 

आलू को ऐसे करें डाइट में शामिल

आलू कैसे खाना है आइए ये बताते हैं। आलू को पहले उबाल लें। फिर इसे छिलकों समेत 12 से 24 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। कूलिंग प्रॉसेस से उनमें फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है जिससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ता नहीं है। फिर इसे डाइट में शामिल करें। शोध में इसी तरह प्रतिभागियों को आलू खाने के लिए दिया गया था। 

और पढ़ें:

मुफ्त में खाना लड़के को पड़ गया भारी, अगले ही दिन लड़की से करनी पड़ी शादी

World AIDS Day 2022: पहले हुआ HIV फिर कैंसर, 66 साल के शख्स ने दोनों बीमारियों से जीती जंग