Asianet News HindiAsianet News Hindi

अगर एनीमिया की समस्या से हैं परेशान तो जरूर खाएं ये 5 चीजें

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खानपान पर खास ध्यान नहीं दे पाते हैं और फास्ट फूड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इससे कमजोरी की समस्या हो जाती है। यह कमजोरी खून की कमी यानी एनीमिया की वजह से भी हो सकती है।

If you are troubled by anemia, then eat these 5 things KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 30, 2019, 4:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खानपान पर खास ध्यान नहीं दे पाते हैं और फास्ट फूड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इससे कमजोरी की समस्या हो जाती है। यह कमजोरी खून की कमी यानी एनीमिया की वजह से भी हो सकती है। एनीमिया की समस्या ज्यादातर महिलाओं को ही होती है, इसलिए उन्हें अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। लेकिन कई बार पुरुषों में भी खून की कमी हो जाती है। इसके लिए देखा जाता है कि ब्लड में रेड सेल्स का प्रतिशत कितना है। अगर ब्लड में रेड सेल्स का प्रतिशत कम होगा तो निश्चित तौर पर कमजोरी की समस्या होगी। अगर कमजोरी ज्यादा हो तो आयरन की गोलियां खानी पड़ती हैं, लेकिन अगर खानपान पर ध्यान दें तो यह समस्या अक्सर नहीं होती है। जानें, शारीरिक कमजोरी की स्थिति में कौन-सी चीजें जरूर खानी चाहिए। 

1. चुकंदर
चुकंदर एक ऐसी चीज है जिसे खाने से बहुत ज्यादा ताकत मिलती है, लेकिन कम ही लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। कमजोरी की हालत में चुकंदर जरूर खाना चाहिए। इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं। सर्दियों में गाजर के जूस में इसका जूस मिला कर पी सकते हैं। इससे बहुत जल्दी ताकत मिलती है। 

2. अनार
अनार एक ऐसा फल है, जो हर तरह से फायदेमंद होता है। अनार का नियमित सेवन करने से बुढ़ापा दूर रहता है। किसी भी तरह की कमजोरी में अनार के दाने खाने या इसका जूस पीने से बहुत फायदा होता है। इससे खून बढ़ता है और ताजगी मिलती है। अनार के जूस में शहद मिला कर पीने से यह ज्यादा फायदेमंद हो जाता है।

3. खजूर
सर्दियों में खजूर का सेवन रोज करना चाहिए। खजूर खून की कमी को दूर करता है। अगर दूध के साथ इसका सेवन किया जाए तो यह और भी ज्यादा ताकत देता है। खजूर सुबह नाश्ते के साथ खाना चाहिए।

4. पालक
पालक के साग में आयरन काफी मात्रा में होता है। इसमें विटामिन बी 12 और फॉलिक एसिड भी होता है। ये चीजें ब्लड में रेड सेल्स को बढ़ाती हैं। सर्दियों में पालक का साग जरूर खाना चाहिए। आलू के साथ मिक्स कर इसकी सब्जी भी बना सकते हैं। चाहें तो पालक का सूप भी पी सकते हैं। 

5. अमरूद
मौसमी कोई भी फल हो, फायदेमंद होता है। सर्दियों के मौसम में अमरूद काफी मिलता है। इसमें विटामिन सी और दूसरे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अमरूद जरूर खाएं। इससे कमजोरी जल्दी दूर होती है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios