Asianet News HindiAsianet News Hindi

Karwa Chauth 2021: प्रेग्नेंसी में इस तरह रखें व्रत नहीं होगी बच्चे को कोई दिक्कत

अगर आप प्रेग्नेंसी में व्रत रखना चाहती हैं तो ये आसान तरीके आपके इस खास दिन और ज्यादा स्पेशन बना देंगे ताकि आप आसानी से करवाचौथ के त्योहार को एन्जॉय कर सके।

Karwa Chauth 2021: Keep fast like this during pregnancy, the child will not have any problem
Author
Delhi, First Published Oct 23, 2021, 11:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। करवाचौथ का व्रत हर सुहागिन औरत के लिए काफी महत्व रखता है। वैसे तो प्रेग्रेंट लेडी को हर व्रत रखन के लिए मना किया जाता है, लेकिन ये व्रत ऐसा होता है जिसे कोई भी शादीशुदा महिला छोड़ना नहीं चाहती। ऐसे में एक सवाल जरूर उठता है कि, क्या प्रेग्नेंसी में महिलाओं को करवाचौथ का व्रत रखना चाहिए या नहीं, और अगर वो रखती हैं तो उसके लिए उन्हें किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

क्या प्रेग्नेंसी में रख सकते हैं करवाचौथ का व्रत

प्रेग्नेंसी में आप सिर्फ अपने लिए नहीं खाती बल्कि आप अपने बच्चे के लिए भी खाती हैं। क्योंकि आपके जरिए ही उसको पोषक आहार प्राप्त होता है, जिसपर वो निर्भर करता है। इसलिए आप प्रेग्नेंसी में अगर व्रत रखती हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना होगा। 

इसे भी पढ़ें: करवा चौथ: भूलकर भी इन बातों को नजरअंदाज ना करें सुहागिनें, भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां

निर्जल व्रत ना रखें

करवाचौथ का व्रत चांद देखकर खोला जाता है। इसलिए महिलाएं पूरे दिन ना ही कुछ खाती हैं और ना ही पानी पीती हैं। लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो ये चीज आपके और आपके बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। इसलिए आप समय-समय पर फल खाएं और पानी भी पीएं ताकि आपको डिहाइट्रेशन का खतरा ना हो। 

सरगी के साथ लें दूध

Karwa Chauth 2021: Keep fast like this during pregnancy, the child will not have any problem

व्रत को शुरू करने से पहले कई घरों में सरगी खाने का रिवाज होता है। अगर आपके घर में सरगी खाई जाती है तो आप एक काम कर सकती हैं। सरगी के साथ आप एक गिलास दूध ले सकती हैं। इससे आपके शरीर में ताकत भी बनी रहेगी और आपको थकान भी कम लगेगी। लेकिन इसके साथ-साथ आपको फल और जूस भी हर घंटे लेना होगा।

खूब पीएं पानी

यदि आप व्रत कर रही हैं तो आपको अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना होगा। इसके लिए आप नारियल पानी पी सकती हैं। क्योंकि इससे आपका व्रत नहीं टूटेगा और आपकी बॉडी भी हाइड्रेट रहेगी। साथ ही प्रेग्नेंसी में जी मिचलाना, सिरदर्द आदि की समस्याएं होती हैं वो भी नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: Karva chauth Special: इन गिफ्टों से करें अपनी वाइफ को इंप्रेस

व्रत कैसे खोले

  • करवचौथ में व्रत खोलने के लिए आप फैट, शुगर और नमक जैसी चीजों का सेवन करते हैं जिसके कारण आपका बीपी बढ़ जाता है, तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको हेल्दी चीजों का ही सेवन करना है। 
  • इस दिन आपको ध्यान रखना है कि, थकान ज्यादा ना हो। इससे आपके बच्चे पर असर पड़ सकता है। 
  • इस दिन कपड़े हल्के पहने ताकि आप आराम से रह सके आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios