Asianet News HindiAsianet News Hindi

60 साल की उम्र के बाद आपको भी ना हो गंभीर समस्याएं, तो आज से ही अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

हाल ही में हावर्ड यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि फिजिकल फिटनेस ना केवल हमारे शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है। जानें- कैसे

Research Shows more active lifestyle benefits you physically and mentally, know how dva
Author
New Delhi, First Published Dec 7, 2021, 3:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क : फिजिकल फिटनेस (physical Fitness) हमारे लिए कितनी जरूरी है यह हम सभी जानते हैं। डॉक्टर से लेकर हर इंसान फिजिकल एक्टिविटी करने पर जोर देता है, लेकिन इससे क्या फायदे होते हैं और क्या नुकसान हो सकते हैं इसे लेकर हाल ही में हावर्ड मेडिकल स्कूल (Harvard Medical School) की ओर से एक रिसर्च की गई है। जिसमें बताया गया है कि फिजिकल एक्टिविटीज ना सिर्फ हमारे शारीरिक बल्कि मेंटल हेल्थ (physical and mental health) के लिए भी बहुत जरूरी है। आइए आपको बताते हैं इस रिसर्च के बारे में...

क्या कहती है रिसर्च
हावर्ड मेडिकल स्कूल में मेडिसिन के प्रोफेसरों ने 5 साल के संभावित रिसर्च में पता लगाने की कोशिश की कि 63 से 97 साल की आयु की 5800 से ज्यादा महिलाओं को हार्ट डिजीज की प्रॉब्लम सबसे ज्यादा है। इसमें 60 से 79 साल के बीच यह लगभग 68% होती है। कुल मिलाकर कम से कम एक प्रकार की हार्ट प्रॉब्लम से पीड़ित अनुमानित 85.6 मिलियन वयस्कों में से आधे 60 साल या उससे ज्यादा हैं।

रिसर्च में बताया गया कि हमारी फिजिकल एक्टिविटी की मात्रा जितना ज्यादा होगी जोखिम उतना ही कम होगा। लंबे समय तक बैठे रहने से मोटापा, डायबिटीज और हार्ट डिसीज का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ना सिर्फ अमेरिका बल्कि भारत में भी यह बीमारियों का बड़ा कारण है। हालांकि, अपनी रूटीन लाइफ में हल्की एक्सरसाइज करने से इसका खतरा बहुत कम हो जाता है।

फिजिकल एक्टिविटी से शाररिक स्वास्थ्य में लाभ 
रिसर्च के अनुसार आप अगर अपनी रूटीन लाइफ में कुछ शारीरिक गतिविधियां करते हैं तो आप ना सिर्फ बीमारियों से दूर रहेंगे, बल्कि आपको कई तरीके के फायदे होंगे जो इस प्रकार हैं...
- अगर आप सिगरेट छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो फिजिकल एक्टिविटी आपके माइंड को डाइवर्ट करने में आपकी मदद करती है।
- जब आप शारीरिक गतिविधियां करते हैं तो उससे आपकी भूख भी नियंत्रित होती है।
-फिजिकल एक्टिविटी आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल रखती है।
- अगर आप लगातार फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो यह आपकी बॉडी में अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है,  जिससे हृदय रोग और हार्ट अटैक के जोखिम को कम किया जा सकता है।
- फिजिकल एक्टिविटी से आपकी बॉडी में इन्सुलिन लेवल को बराबर रखने की में मदद मिलती है। लगातार एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहता है।

फिजिकल एक्टिविटी से मानसिक स्वास्थ्य में लाभ
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है, जो ना ही आपके मेंटल हेल्थ को बल्कि फिजिकल हेल्थ को भी प्रभावित करती है। लेकिन नियमित शारीरिक गतिविधि जैसे पैदल चलना सहित हल्की एक्सरसाइज करना या साइकिलिंग करने से तनाव के हानिकारक प्रभावों को कम करने या उसे रोकने में मदद मिलती है।

- नियमित शारीरिक गतिविधि जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है और तनाव, चिंता, डिप्रेशन को दूर करती है। आप अपने एक्सरसाइज के तुरंत बाद अच्छा महसूस करने लगेंगे और कुछ समय बाद आपको अपने अंदर चेंज भी नजर आएंगे। शारीरिक गतिविधियां आपके मूड को सुधार सकती हैं और आपको पॉजिटिव थिंकिंग और तनाव मुक्त रखने के साथ ही आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकती है।

इन एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में करें शामिल
डॉक्टर्स की मानें तो अपनी रूटीन लाइफ में आपको 30 से 40 मिनट हल्के व्यायाम करने की जरूरत होती है। इसमें आप वॉक, रनिंग, साइकिलिंग कर सकते हैं या जिम में कार्डियो एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। अगर आप पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से परेशान हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही अपनी रूटीन लाइफ में कुछ एक्सरसाइज को शामिल करें।

ये भी पढ़ें- Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में इतनी बार करवाना चाहिए अल्ट्रासाउंड, जानें कब और कैसे करवाएं सोनोग्राफी

तो इस वजह से बच्चों को कान पकड़कर उठक-बैठक लगावते हैं टीचर, सजा नहीं, ब्रेन को शार्प करती है ये 8 चीजें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios