Asianet News HindiAsianet News Hindi

Research: हेल्दी रहने के लिए पैदल चलना है सबसे ज्यादा फायदेमंद

हाल ही में हुए एक रिसर्च से पता चला है कि स्वस्थ रहने के लिए पैदल चलना सबसे ज्यादा फायदेमंद है। पैदल चलने से शरीर के हर अंग की एक्सरसाइज हो जाती है। अगर कोई रोज पैदल चलता है तो उसे जिम जाने और दूसरी कोई एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है।

Research: Walking is the most beneficial for staying healthy
Author
New Delhi, First Published Dec 4, 2019, 3:22 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। हाल ही में हुए एक रिसर्च से पता चला है कि स्वस्थ रहने के लिए पैदल चलना सबसे ज्यादा फायदेमंद है। पैदल चलने से शरीर के हर अंग की एक्सरसाइज हो जाती है। अगर कोई रोज पैदल चलता है तो उसे जिम जाने और दूसरी कोई एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। यह रिसर्च अमेरिकन कैंसर सोसाइटी द्वारा की गई है। रिसर्च की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई व्यक्ति अगर सप्ताह में 6 घंटे पैदल चलता है तो उसे न तो जिम में जाने की जरूरत है, न ही कोई दूसरा व्यायाम करने की। रिपोर्ट में बताया गया है कि पैदल चलने का स्वास्थ्य पर सबसे अच्छा असर पड़ता है।  

पैदल चलने से बढ़ती है उम्र 
इसके पहले हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में हुए एक शोध से भी पता चला था कि रोज आधा घंटा भी पैदल चलने से दिल के रोगों का खतरा करीब 31 प्रतिशत तक कम हो जाता है। लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि करीब एक घंटा पैदल चलें। इससे शरीर को ताकत मिलती है। पैदल चलने वाले लोगों की उम्र भी लंबी होती है। जो लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं और कई उपाय करने पर भी वजन कम नहीं होता, अगर वे नियमित एक घंटा पैदल चलें तो बहुत जल्दी उनका वजन कम हो जाएगा। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोध में बताया गया कि 10 मिनट तेज गति से पैदल चलना जिम में एक घंटा से ज्यादा पसीना बहाने के बराबर होता है। 

कई बीमारियां रहती हैं दूर
डॉक्टरों का कहना है कि रोज तेज गति से एक-दो किलोमीटर पैदल चलना सबसे बढ़िया एक्सरसाइज है। इससे शरीर का हर सिस्टम एक्टिवेट हो जाता है। रोजाना पैदल चलने से डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं। कार्डियोवैस्कुलर  फिटनेस के लिए भी पैदल चलना सबसे बेहतर साबित हुआ है। इसके अलावा, अगर जल्दी नहीं हो तो कभी भी लिफ्ट का इस्तेमान नहीं करना चाहिए और बिना किसी सहारे के सीढ़ियां चढ़नी चाहिए। इससे फिटनेस का स्तर बढ़ता है।   
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios